Liz Truss Resigns: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने अपने पद से दिया इस्तीफा, 44 दिन तक संभाला था पदभार

Liz Truss: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने कहा कि मैं जनादेश पर खरी नहीं उतर सकी। लिज ट्रस ने 44 दिन पहले ही पीएम का पद संभाला था।

Prime Minister of the United Kingdom: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा कि मैं जनादेश पर खरी नहीं उतर सकी। उन्होंने 44 दिन पहले ही पीएम का पद संभाला था। लिज ट्रस उत्तराधिकारी चुने जाने तक पीएम बनी रहेंगी। वह ब्रिटेन की सबसे कम समय तक प्रधानमंत्री रहीं।

लिज ट्रस से पहले सबसे कम समय तक रहने वाले ब्रिटिश प्रधानमंत्री जॉर्ज कैनिंग थे, जो 1827 में केवल 119 दिनों के लिए पद पर थे। हालांकि उनका कार्यकाल राजनीतिक घटनाओं से नहीं, बल्कि 57 वर्ष की आयु में उनकी असामयिक मृत्यु से कम हो गया था।

बता दें कि लिज ट्रस के काम से ब्रिटेन की जनता और Conservative पार्टी के नेता खुश नहीं थे। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में यूगाव के एक सर्वेक्षण से पता चला कि Conservative पार्टी के पांच में से चार कार्यकर्ताओं को लगता है कि पीएम खराब काम कर रही हैं और 55 फीसदी का मानना है कि उन्हें जाना चाहिए, जबकि सिर्फ 38 फीसदी ने उनके रहने का समर्थन किया था।

लिज ट्रस ने क्या कहा?

10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए, ट्रस ने स्वीकार किया कि उन्होंने अपने वादों को पूरा नहीं किया, क्योंकि उन्होंने अपनी पार्टी का विश्वास खो दिया था। उन्होंने कहा, मैं जनादेश पर खरी नहीं उतरी। मैं कंजरवेटिव पार्टी के नेता के रूप में इस्तीफा दे रही हूं।

प्रधानमंत्री के रूप में छह हफ्तों में ट्रस को अपने लगभग सभी नीति कार्यक्रमों को छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था, क्योंकि इससे बॉन्ड मार्केट रूट और उसकी अनुमोदन रेटिंग और उनकी कंजर्वेटिव पार्टी के पतन की शुरुआत हुई थी। अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए लिज ट्रस की सरकार ने 23 सितंबर को करों में 45 बिलियन पाउंड की कटौती के पैकेज की घोषणा की थी यह 1972 के बाद सबसे अधिक है। लेकिन इस घोषणा से वित्तीय बाजारों में उथल-पुथल मच गया और ब्रिटिश पाउंड रिकॉर्ड रूप से नीचे गिर गया व सरकार की उधार लेने की कीमत बहुत तेजी से बढ़ गई।

24 घंटे पहले गृह सचिव ने दिया था इस्तीफा

लिज ट्रस के पद छोड़ने से पहले ब्रिटेन की गृह सचिव सुएला फर्नांडीस ब्रेवरमैन ने इस्तीफा दिया था। उन्होंने प्रधानमंत्री लिज ट्रस द्वारा अपना पद न छोड़ने पर भी कटाक्ष किया था। उन्होंने कहा, नव-नियुक्त वित्त मंत्री जेरेमी हंट ने उनकी सरकार के टैक्स कटौती के पैकेज के फैसलों को पलट दिया उसके बावजूद वह अपनी कुर्सी पर चिपक कर बैठी हैं।

ब्रेवरमैन, एक कठिन ब्रेक्सिटियर पर प्रवासियों से संबंधित सरकारी दस्तावेद को लीक करने का आरोप लगा। ब्रिटिश अधिकारियों ने दावा किया कि गृह मंत्री ने आधिकारिक दस्तावेज के प्रकाशन से पहले ही इस दस्तावेज को अपने एक साथी सांसद को भेजा था। इसे कानूनी तौर पर मंत्री के शपथ का उल्लंघन माना गया।

Show Full Article
Next Story
Share it