कनाडाः टोरंटो में महात्मा गांधी की प्रतिमा क्षतिग्रस्त... भारत ने आपराधिक और घृणित कृत्य बताया

Canada News: कनाडा के रिचमंड हिल स्थित विष्णु मंदिर में महात्मा गांधी की एक प्रतिमा को बुधवार को तोड़ दिया गया. मामले को लेकर स्थानीय पुलिस ने कहा कि वे इस घटना की हेट क्राइम के रूप में जांच कर रहे हैं.


हाइलाइट्स

कनाडा के रिचमंड हिल में विष्णु मंदिर में स्थित महात्मा गांधी की एक प्रतिमा को तोड़ दिया गया.
टोरंटो में भारत के महावाणिज्य दूतावास और ओटावा में भारतीय उच्चायोग ने घटना की निंदा की.

नई दिल्ली. कनाडा के टोरंटो में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा को क्षति पहुंचाने की घटना को लेकर ट्वीट किया है. ट्वीट करते हुए दूतावास ने कहा, ‘हम रिचमंड हिल के विष्णु मंदिर में महात्मा गांधी की प्रतिमा तोड़े जाने से व्यथित हैं. बर्बरता के इस आपराधिक, नफरत से भरी इस घटना ने कनाडा में भारतीय समुदाय की भावनाओं को गहरा ठेस पहुंचाई है.’ बता दें कि कनाडा के रिचमंड हिल स्थित विष्णु मंदिर में स्थित महात्मा गांधी की एक प्रतिमा को बुधवार को तोड़ दिया गया.

मामले को लेकर स्थानीय पुलिस ने कहा कि वे इस घटना की हेट क्राइम के रूप में जांच कर रहे हैं. मंदिर के अध्यक्ष बुद्धेंद्र दूबे ने सीबीसी न्यूज को बताया कि प्रतिमा को 30 साल से अधिक समय पहले स्थापित किए जाने के बाद से इस तरह की घटना कभी नहीं हुई. बता दें कि 5 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा दिल्ली में बनाई गई थी और मई 1988 में इसका यहां अनावरण किया गया था.

टोरंटो स्थित भारत के महावाणिज्य दूतावास और ओटावा में भारतीय उच्चायोग ने घटना की निंदा की और ट्विटर पर कहा कि उन्होंने अपराध के बारे में कनाडा के अधिकारियों से संपर्क किया है. उच्चायोग ने कहा कि इस अपराध ने भारतीय समुदाय में ‘चिंता और असुरक्षा की भावना’ को बढ़ाया है. रिपोर्ट के मुताबिक महात्मा गांधी की प्रतिमा के ऊपर काली स्याही से अभद्र शब्द भी लिखे गए हैं.

स्थानीय पुलिस के अनुसार, योंग स्ट्रीट और गॉर्डन एवेन्यू एरिया स्थित विष्णु मंदिर में पांच मीटर ऊंची प्रतिमा को तोड़ दिया गया था. बुधवार की दोपहर करीब साढ़े बारह बजे अधिकारियों को इसकी सूचना मिली.

Show Full Article
Next Story
Share it