Yamaha RX100 जबरदस्त लुक और धांसू फीचर्स के साथ इस दिन होगा लांच, कीमत सिर्फ इतनी

Yamaha RX100 will be launched on this day with awesome look and great features, the price is just this, Yamaha RX100 जबरदस्त लुक और धांसू फीचर्स के साथ इस दिन होगा लांच, कीमत सिर्फ इतनी

अब यामाहा RX 100 को पछाड़ने के लिए दोपहिया कंपनियां वापस आ गई हैं, जानिए कब लॉन्च होगी ड्राइवर्स इसके दीवाने हैं, यह मोटरसाइकिल भारत में बाइक लवर्स की नंबर एक बाइक है। जापानी दोपहिया निर्माता यामाहा अपनी स्थापना के बाद से ही उच्च प्रदर्शन वाली बाइक बनाने के लिए जानी जाती है। आज भी कंपनी की कई ऐसी कारें हैं जो भारतीय बाजार में काफी लोकप्रिय हैं। हालांकि 80 के दशक में आई Yamaha RX 100 ने अपनी परफॉर्मेंस से ड्राइवरों को अपना दीवाना बना लिया था।

अब टू-व्हीलर कंपनियों की धड़कन बढ़ने वापस आ रही है Yamaha RX 100 जानिए कब होगी लांच

महज 100 सीसी की क्षमता वाली यह बाइक अपनी बेहतरीन पिकअप और स्पीड की वजह से खूब सुर्खियां बटोर चुकी है। कंपनी ने इस बाइक में 98 सीसी की क्षमता वाले एयर कूल्ड टू स्ट्रोक इंजन का इस्तेमाल किया था। जिसका इस्तेमाल 11 हॉर्सपावर की पावर और 10.39 एनएम का टॉर्क जेनरेट करने के लिए किया जाता है।

उस वक्त ये इकलौती ऐसी बाइक थी जिसने अपनी क्लास में काफी दमदार ताकत दी थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उस वक्त सरकार इस बाइक की स्पीड को लेकर काफी परेशान थी. ऐसे में कंपनी को 1996 में प्रोडक्शन बंद करना पड़ा था। तब सरकार ने बाइक के लिए एक मानक तय किया था, क्योंकि कंपनी को Yamaha RX 100 को भारतीय बाजार से हटाना पड़ा था।

बाइक को भारत में साल 1985 में लांच किया गया था और मात्र 11 साल में इस बाइक ने पूरे देश में धूम मचा दिया था। आज भी लोग इस बाइक को काफी पसंद करते हैं। RX 100 अपने सेग्मेंट की पहली बाइक है जिसके सेकेंड हैंड मॉडल को 1 लाख रूपये तक में बेचा गया है। तब इसे देश में लांच किया गया था तब इसकी ऑन रोड कीमत लगभग 19,764 हजार रूपये थी।

यामाहा इंडिया के अध्यक्ष ईशिन चिहाना ने बिजनेसलाइन के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि कंपनी ने किसी अन्य बाइक में आरएक्स 100 नाम का पुन: उपयोग नहीं किया है क्योंकि कंपनी की भविष्य की कुछ योजनाएं हैं। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि कंपनी RX100 को वापस कर सकती है। लेकिन यह काम इतना आसान नहीं है क्योंकि पुरानी Yamaha RX100 टू-स्ट्रोक इंजन पर आधारित थी, और BS6 उत्सर्जन मानकों को पूरा नहीं करती है। ऐसे में कंपनी को इंजन और डिजाइन दोनों में बदलाव करने होंगे।

हालांकि, RX100 के दोबारा आने का इंतजार इतनी जल्द खत्म नहीं होगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर कंपनी की RX100 को दोबारा लाने की योजना है तो भी यह 2025 से पहले संभव नहीं है. फिलहाल अभी यामाहा के पोर्टफोलियो में केवल 125cc स्कूटर, 150cc स्ट्रीट और स्पोर्ट मोटरसाइकिल तथा 250cc स्ट्रीट बाइक ही मौजूद हैं

Show Full Article
Next Story
Share it