Harmanpreet Kaur के शतक और रेणुका के चार विकेट ने इंग्लैंड को दी मात , 23 साल के लम्बे टाइम बाद इंग्लैंड में जीती सीरीज

Harmanpreet Kaur's century and Renuka's four-wicket haul defeated England, after a long time of 23 years, England won the series

IND vs ENG: भारतीय महिला टीम ने वनडे के दूसरे दौर में हरमनप्रीत कौर (143) और रेणुका 4 विकेट के दम पर इंग्लैंड को 88 रन से हरा दिया। भारत ने अब इस सीरीज में 2-0 बढ़त ले ली है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 333 रन का विशाल स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में इंग्लैंड टीम टिक नहीं सकी और 245 अंक ही बना सकी।

मेजबान टीम के लिए डेनियल व्हाइट ने 65 रन बनाये और एलेसी किप्सी और एमी जोन्स ने 39-39 रन बनाये । भारतीय टीम की ओर से रेणुका के चार विकेट के अलावा दीप्ति शर्मा और डि हिमलता को एक-एक विकेट मिला। आपको बता दें कि भारत ने अपना पहला वनडे सात विकेट से जीता था और अब उसने 23 साल की जीत के बाद इंग्लैंड में वनडे सीरीज जीतकर अपना दूसरा वनडे जीत लिया है.

सीरीज जीतने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंचा भारत

भारतीय महिला टीम ने 1999 के बाद से इंग्लैंड की धरती पर अपनी पहली एकदिवसीय श्रृंखला जीती, लगभग 23 साल के इंतजार को समाप्त किया। इंग्लैंड में वनडे में सबसे ज्यादा डबल स्ट्रीक जीतने के मामले में भारतीय टीम न्यूजीलैंड के साथ दूसरे स्थान पर रही। दोनों टीमें अब तक इंग्लैंड में दो बार वनडे सीरीज जीत चुकी हैं।

Harmanpreet Kaur ने तोड़ा 26 साल पुराना रिकॉर्ड

कैप्टन हरमनप्रीत कौर ने 26 साल का रिकॉर्ड तोड़ा। उन्होंने 111 गेंदों पर 143 बार नाबाद पारी खेली। हरमनप्रीत ने अपनी शानदार पारी में 18 चौके और चार छके लगाए। इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया डब हॉकली ने इंग्लैंड में मेजबान के खिलाफ सर्वाधिक व्यक्तिगत पारियों का रिकॉर्ड बनाया था। 1996 में हॉकली ने 117 रन बनाए।

ये रहा मैच का हाल

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हरमनप्रीत कौर के दम पर पांच विकेट पर 333 रनों का विशाल स्कोर बनाया। 111 गेंदों के खिलाफ, हरमनप्रीत ने अपनी नाबाद पारी में 18 चौके और 4 छके लगाए । इसके अलावा हर्लिन देओल ने 72 गेंदों में 58 रन बनाये और इनफॉर्म हिटर स्मृति मंधाना ने 40 रन बनाए। जवाब में डेनियल वाट ने इंग्लैंड के लिए सबसे बड़ी भूमिका निभाई, 58 गेंदों पर 61 रन बनाए। बावजूद इसके एलिस कैप्सी ने 39 रन बनाए जबकि कप्तान एमी जोन्स ने खुद टीम के लिए 39 रन बनाए, लेकिन यह उनकी जीत के लिए काफी नहीं था। इनके अलावा बाकी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए और पूरी टीम 44.2 ओवर में भारतीय गेंदबाजों के सामने 245 पिच पर सिमट गई. भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट रेणुका सिंह (4/57) ने लिए हैं।

Show Full Article
Next Story
Share it