Haryana Medals in CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में छाया हरियाणा, 9 गोल्ड समेत जीते 20 पदक

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों ने बहतरीन प्रदर्शन कर कुल 61 मेडल जीते हैं. इनमें 22 गोल्ड मेडल, 17 सिल्वर मेडल और 23 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. इनमें से सबसे 20 मेडल अकेले हरियाणा के खिलाड़ियों के हैं, जिनमें 9 गोल्ड मेडल शामिल हैं.

कॉमनवेल्थ गेम्स में सोनीपत के गांव लाठ के पावर लिफ्टर सुधीर ने पुरुषों के हेवीवेट कैटेगरी में 212 किलो वजन उठाकर गोल्ड मेडल जीता है. घर पहुंचने पर उनका जोरदार स्वागत हुआ. वहीं उनके परिजनों ने बताया कि वह रोजाना पांच किलो दूध के साथ ही चने व बादाम खाते हैं.

2/9

हरियाणा के सोनीपत के गांव नाहरी के लाडले रवि दहिया ने कॉमनवेल्थ गेम्स में पुरुषों की 57 किलोग्राम कैटेगरी में स्वर्ण पदक जीता है. रवि के पिता राकेश दहिया ने बताया कि रवि 6 साल की उम्र से ही अखाड़े में जोर आजमाइश करने लगा था.

3/9

हरियाणा के मॉडल टाउन के पहलवान बजरंग पूनिया ने कॉमनवेल्थ गेम्स में 65 किलोग्राम फ्री स्टाइल कैटेगरी में कनाडा के लचलान मैकनीला को 9-2 से हराकर गोल्ड मेडल जीता है. गोल्ड जीतने के बाद घर पहुंचने पर उनकी मां ने चूरमा खिलाकर उनका स्वागत किया.

4/9

कॉमनवेल्थ गेम्स के कुश्ती के मुकाबले में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहलवान साक्षी मलिक कल यानी मंगलवार को रोहतक पहुंचने पर उनका जोरदार स्वागत किया गया. साक्षी मलिक की ससुराल में उसके स्वागत में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इन्होंने 62 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती में कनाडा की एना गोडिनेज को एकतरफा से हराते हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में अपना पहला गोल्ड जीता.

5/9

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के पहलवान दीपक पूनिया ने पाकिस्तान के रेसलर मोहम्मद इनाम को हराकर स्वर्ण पदक जीता है. गोल्ड जीतने के बाद दीपक का झज्जर पहुंचने पर परिजनों और ग्रामीणो ने ढोल-ताशों के साथ जोरदार स्वागत हुआ.

6/9

विनेश फोगाट ने फाइनल में श्रीलंका की पहलवान को हराकर गोल्ड मेडल जीता है. इसी के साथ विनेश फोगाट कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार तीन गोल्ड मेडल लाने वाली पहली महिला पहलवान बन गई हैं. चरखी दादरी जिले के बलाली गांव की रहने वाली विनेश फोगाट का घर पहुंचने पर जोरदार स्वागत हुआ.

7/9

हरियाणा के सोनीपत जिले के गांव पुगथला के पहलवान नवीन मलिक ने पाकिस्तान के पहलवान मोहम्मद शरीफ ताहिर को 9-0 से पटखनी देकर स्वर्ण पदक जीता. उनकी इस जीत पर उनके परिजनों और ग्रामीणों ने मिठाई बांटकर खुशी मनाई.

8/9

भिवानी के गांव धनाना की बेटी नीतू घनघस ने कॉमनवेल्थ गेम्स के 48 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीता है. उनके घर लौटने पर ढोल-नगाड़ों की थाप पर नाचते हुए खेलप्रेमियों, समर्थकों ने जीत की खुशी जताई. वहीं नीतू के कोच जगदीश ने मनोहर सरकार से मांग की है कि कॉमनवेल्थ में गोल्ड मेडल लाने वाले खिलाड़ियों को डीएसपी नियुक्त किया जाए.

9/9

22वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है. बात करते हैं रोहतक के मुक्केबाज अमित पंघाल की. इन्होंने 51 किलो भारवर्ग में इंग्लैंड के मैक्डोनाल्ड को 5-0 से हराकर गोल्ड मेडल जीता है. वहीं इनका गांव पहुंचने पर जारदार स्वागत हुआ.

Updated On: 2022-09-27T16:23:27+05:30
Show Full Article
Next Story
Share it