टी20 क्रिकेट में भारत की बल्ले-बल्ले, ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर हासिल किया खास मुकाम

भारतीय टीम ने रविवार को डबलिन में खेले गए सीरीज के पहले टी20 मैच में आयरलैंड को 7 विकेट से मात दी. इसे के साथ टीम इंडिया ने खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया और वह लक्ष्य का पीछा करते हुए सर्वाधिक जीत हासिल करने वाली टीम बन गई.


नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है. उसने आयरलैंड के खिलाफ (Ireland vs India) भी विजयी आगाज किया. हार्दिक पंड्या की कप्तानी में सीरीज का पहला मुकाबला गत रविवार को डबलिन के द विलेज क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया. वर्षा बाधित इस टी20 मैच में भारतीय टीम को 16 गेंद बाकी रहते 7 विकेट से बड़ी जीत मिली. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने टी20 फॉर्मेट में एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया.

पहले टी20 मैच के हीरो 31 वर्षीय अनुभवी भारतीय लेग युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) रहे. दरअसल, भारत के अन्य गेंदबाज आयरिश बल्लेबाजों के सामने जहां संघर्ष करते नजर आए, वहीं चहल ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी करते हुए विपक्षी टीम के खिलाफ 3 ओवरों में महज 11 रन खर्च कर 1 सफलता हासिल की. चहल की इस किफायती गेंदबाजी को देखते हुए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया.

आयरलैंड को पहले टी20 में हराकर भारतीय टीम ने एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. दरअसल भारतीय टीम टी20 क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करते हुए सर्वाधिक जीत हासिल करने वाली टीम बन गई. इससे पहले यह खास रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई टीम के नाम दर्ज था.

यह भी पढ़ें,

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टी20 क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करते हुए कुल 94 मैच खेले हैं. इस दौरान कंगारू टीम को 54 मुकाबलों में जीत नसीब हुई है, जबकि 37 मुकाबलों में पराजय का मुंह देखना पड़ा है. वहीं भारतीय टीम ने आयरलैंड के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए अपना 75वां मुकाबला खेला. भारतीय टीम को इन 75 मुकाबलों में 55 मुकाबलों में जीत नसीब हुई है, जबकि महज 19 मुकाबलों में शिकस्त का सामना करना पड़ा है.

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करते हुए सर्वाधिक जीत हासिल करने वाली 5 टीमें-

भारत: लक्ष्य का पीछा करते हुए 75 मैच खेले, 55 में जीत मिली, 19 में हार

ऑस्ट्रेलिया: लक्ष्य का पीछा करते हुए 94 मैच खेले, 54 में जीत मिली, 37 में हार

Show Full Article
Next Story
Share it