IND vs ENG: इंडिया टीम के लिए 5अहम सबक जानना जरूरी, जो जीता सकता है, T20 वर्ल्ड कप!

India vs England Series: टीम इंडिया (Team India) अभी इंग्लैंड दौरे पर है. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम ने टी20 सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की. इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी के लिहाज से यह सीरीज अहम थी.


नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) के फॉर्म को लेकर पिछले कुछ समय से बहस चल रही है. वे अभी इंग्लैंड में है. वे 5वें टेस्ट और 2 टी20 में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके. चोट के चलते वे पहले वनडे में नहीं उतरे. पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव तो उनकी जगह फॉर्म में चल रहे युवा खिलाड़ियों को मौका दिए जाने की बात कह चुके हैं. पूर्व दिग्गज वीरेंद्र सहवाग और वेंकटेश प्रसाद भी सवाल उठा चुके हैं. इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है. ऐसे में कोहली का फॉर्म में आना जरूरी है, नहीं तो उनके टीम के सेलेक्शन पर भी संशय हो सकता है. टीम ने टी20 सीरीज 2-1 से जीती. इंग्लैंड के दौरे से टीम को टी20 वर्ल्ड कप के लिहाज से ये 5 बड़े सबक मिले हैं, जो उसे तैयारियों में मदद कर सकते हैं.

1.विराट पर सवाल, पर विकल्प क्या?

विराट कोहली ने दूसरे टी20 में 1 और तीसरे में 11 रन बनाए. वे आईपीएल 2022 में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके थे. लेकिन टी20 इंटरनेशनल में वे 3308 रन बना चुके हैं. स्ट्राइक रेट 138 का और औसत 50 का है. ऐसे में उनका रिकॉर्ड दमदार दिखता है. अब बात आती है कि उनका विकल्प कौन हो सकता है. दीपक हुडा के पास इंटरनेशनल का कम अनुभव है. हालांकि उनका हालिया प्रदर्शन अच्छा है. उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ शतक भी लगाया. लेकिन क्या ऑस्ट्रेलिया जैसी उछाल भरी पिच और वहां विराट के अच्छे प्रदर्शन को देखते क्या सेलेक्टर्स कोई बड़ा निर्णय ले सकेंगे, यह देखना होगा. टीम यदि वर्ल्ड कप जीतने में सफल रही, तो सब ठीक माना जाना जाएगा, लेकिन यदि प्रदर्शन खराब रहा तो सभी कटघरे में होंगे.

2.टॉप-6 में 3 की जगह तय

कप्तान रोहित शर्मा भी टी20 में अच्छे फॉर्म में नहीं हैं. लेकिन उनका खेलना तय है. इसके अलावा टॉप-6 की बात की जाए, तो सूर्यकुमार यादव और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की जगह पक्की है. सूर्यकुमार ने हर प्लेटफॉर्म पर खुद को साबित किया. इस 360 डिग्री वाले खिलाड़ी ने इंग्लैंड में शतक भी जड़ा. वहीं चोट के बाद वापसी करते हुए हार्दिक पंड्या ने पहले आईपीएल में फिर इंग्लैंड में बल्ले और गेंद से अच्छा प्रदर्शन है. ऑस्ट्रेलिया की तेज पिच पर बतौर ऑलराउंडर वे टीम की सबसे अहम कड़ी साबित हो सकते हैं.

3.राहुल सहित अन्य खिलाड़ियों पर संशय

केएल राहुल अभी चोट के कारण टीम से बाहर चल रहे हैं. हालांकि ओवरऑल टी20 में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है. लेकिन उनके फिटनेस पर अभी सवाल हैं. इसके अलावा ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप टीम में जगह पक्की करने के लिए खुद को साबित करना बाकी है. इसके अलावा संजू सैमसन और ऋतुराज गायकवाड़ भी लगातार सेलेक्टर्स की नजर में हैं.

4.रवींद्र जडेजा और चहल भी काफी आगे

रवींद्र जडेजा ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 में नाबाद 46 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. बतौर ऑलराउंडर उनका टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुना जाना तय है. वहीं लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने आईपीएल 2022 में बेस्ट प्रदर्शन करते हुए पर्पल कैप जीता. फिर साउथ अफ्रीका के खिलाफ और इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भी उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया. इस तरह से उनकी भी टीम में जगह पक्की जानी जा सकती है.

Show Full Article
Next Story
Share it