CWG 2022: PM मोदी ने किया कॉमनवेल्थ के भारतीय एथलीटों का अपने घर में किया ग्रैंड वेलकम, पदकवीरों का सम्मान

पीएम मोदी ने अपने घर पर कॉमनवेल्थ के पदकवीरों से मुलाकात की. पीएम ने कहा कि बीते कुछ हफ्तों में देश ने खेल के मैदान में 2 बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं. कॉमनवेल्थ गेम्स में ऐतिहासिक प्रदर्शन के साथ-साथ देश ने पहली बार Chess Olympiad का आयोजन किया है.


नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली में अपने निवास में कॉमनवेल्थ में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों से मुलाकात की. उन्हें सम्मानित किया. पीएम मोदी ने कहा कि खिलाड़ियों ने चार नए खेलों में उम्मीद बढ़ी है. इसमें हमारे खिलाड़ियों ने छाप छोड़ी है. युवाओं का रुझान बढ़ा है. हॉकी की दोनों टीमों को बधाई देता हूं. खिलाड़ियों से मिलकर बहुत खुशी हुई. पीएम मोदी के साथ खेल मंत्री अनुराग ठाकुर

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में इस बार 250 से ज्यादा खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था. जिसमें कुल 61 मेडल भारतीय खिलाड़ियों ने जीते हैं. यह भारत का चौथा बेहतरीन प्रदर्शन राष्ट्रमंडल खेलों में रहा है. इस इवेंट में सबसे ज्यादा हरियाणा के खिलाड़ी शामिल हुए थे. हरियाणा से 42 खिलाड़ी शामिल हुए थे, इसमें 29 ने मेडल जीते. सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल कुश्ती में मिले हैं.

42 खिलाड़ी हुए थे शामिल
कॉमनवेल्थ गेम्स में हरियाणा के 42 खिलाड़ी शामिल हुए थे. कुल 29 पदक अपने नाम किए, जो देश के कुल पदक का 32.7% है. प्रदेश के 29 खिलाड़ियों ने पदक जीत कर प्रदेश का नाम आगे बढ़ाया. इसमें17 खिलाड़ियों ने व्यक्तिगत स्पर्धा और 12 खिलाड़ियों ने टीम इवेंट में पदक जीता. 9 खिलाड़ी महिला हॉकी टीम, 2 पुरुष हॉकी और 1 खिलाड़ी क्रिकेट टीम के पदक के विजेता रहे.

हरियाणा के इन 9 खिलाड़ियों ने जीता गोल्ड
नाहरी के पहलवान रवि दहिया, मॉडल टाउन के पहलवान बजरंग पूनिया, रोहतक की पहलवान साक्षी मलिक, झज्जर के पहलवान दीपक पूनिया, सोनीपत के खरखौदा की पहलवान विनेश फौगाट, सोनीपत के पुगथला के पहलवान नवीन, भिवानी की मुक्केबाज नीतू घनघस, लाठ के पावर लिफ्टर सुधीर और रोहतक के मुक्केबाज अमित पंघाल ने CWG 2022 गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया.

हरियाणा सिल्वर मेडल विजेता
जींद की पहलवान अंशु मलिक, झज्जर के मुक्केबाज सागर, रोहतक की शेफाली (क्रिकेट टीम), सोनीपत के अभिषेक और करनाल के सुरेंद्र (हॉकी टीम) ने सिल्वर मेडल जीता.

ब्रॉन्ज मेडल विजेता
भिवानी के पहलवान मोहित ग्रेवाल, भिवानी की मुक्केबाज जैस्मिन, सोनीपत की पहलवान पूजा गहलावत, रोहतक की पहलवान पूजा सिहाग, रोहतक के पहलवान दीपक नेहरा और महेंद्रगढ़ के एथलीट संदीप कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया.

16 को गुरुग्राम में खिलाड़ियों का होगा सम्मान
कॉमनवेल्थ गेम्स में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का गुरुग्राम में भी सम्मान होगा. हरियाणा के पदकवीरों पर मनोहर सरकार पैसे की बारिश करेगी. इसमें गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को डेढ़ करोड़, सिल्वर मेडलिस्ट को 75 लाख और ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों की 50 लाख का इनाम दिया जाएगा. कार्यक्रम में खुद हरियाणा के सीएम मनोहर लाल शामिल होंगे और खिलाड़ियों से मुलाकात करेंगे.

Show Full Article
Next Story
Share it