Annual ICC Rankings: भारत ने ICC T20 रैंकिंग में कायम की अपनी बादशाहत, चैंपियन ऑस्ट्रेलिया बहुत पीछे

Annual ICC T20 Rankings: टी20 फॉर्मेट में भारत ने अपनी बादशाहत कायम रखते हुए नंबर एक स्थान हासिल किया है. जबकि पाकिस्तान टीम तीसरे नंबर पर है. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने घरेलू सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था.


Annual ICC T20 Rankings Indian Team: भारतीय टीम ने पिछले कुछ महीने में घरेलू टूर्नामेंट में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है. उसका फायदा भारत को टी20 रैंकिंग में मिला है. रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम ने टॉप रैंक को हासिल किया है. लिस्ट में भारतीय टीम ने रैंकिंग में इंग्लैंड पर पांच अंकों की बढ़त बना ली है.

रोहित शर्मा की कप्तानी में किया कमाल

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका को हराया है. शर्मा ने पिछले साल वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली की जगह कप्तानी का कार्यभार संभाला था. लगातार जीत से भारत के प्वाइंट बढ़े. यूएई और ओमान में 2021 आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में अपनी निराशा के बाद भारत ने टी20 फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया है, जहां वे सेमीफाइनल में जगह बनाने में विफल रहे थे.

दूसरे नंबर पर है इंग्लैंड

भारत के अब 270 अंक हैं, जबकि दूसरे स्थान पर काबिज इंग्लैंड के 265 अंक हो गए हैं. पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया क्रमश: 261, 253 और 251 अंकों के साथ तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर रहने वाली टीमें हैं. न्यूजीलैंड पांच रेटिंग अंक (250) गंवाकर दो पायदान नीचे छठे नंबर पर आ गया है. वेस्टइंडीज (240 अंक) सातवें स्थान पर बरकरार है. बांग्लादेश (233 अंक) और श्रीलंका (230 अंक) दोनों क्रमश: आठवें और नौवें स्थान पर है. अफगानिस्तान छह रेटिंग अंक (226) गंवाकर टॉप 10 से बाहर हो गया है.

टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर ऑस्ट्रेलिया

आईसीसी ने विज्ञप्ति में कहा, ‘ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम रैंकिंग के वार्षिक ‘अपडेट’ के बाद दूसरे नंबर की टीम भारत पर अपनी बढ़त को एक अंक से नौ अंक पर पहुंचा दिया है, जबकि पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड की जगह पांचवें स्थान पर काबिज हो गई है.’ न्यूजीलैंड टेस्ट रैंकिंग में तीसरे जबकि दक्षिण अफ्रीका चौथे स्थान पर है.

भारत को एक अंक का हुआ फायदा

विज्ञप्ति के अनुसार, ‘भारत को भी एक अंक का फायदा हुआ है और उसके अब 119 अंक हो गए हैं, जबकि इंग्लैंड को सर्वाधिक नौ अंक का नुकसान हुआ, क्योंकि उसकी भारत के खिलाफ 2018 में 4-1 से जीत वाली सीरीज को रैंकिंग गणना से हटा दिया गया है. इंग्लैंड के 88 रेटिंग अंक हैं जो 1995 के बाद सबसे कम हैं.’ ऑस्ट्रेलिया ने जनवरी में इंग्लैंड को एशेज सीरीज में 4-0 से हराया था. उसके अब 119 के बजाय 128 अंक हो गए हैं. वार्षिक ‘अपडेट’ में मई 2019 के बाद पूर्ण संपन्न हुई सभी सीरीज को शामिल किया गया है.

वनडे रैंकिंग में न्यूजीलैंड का दबदबा

वनडे रैंकिंग में न्यूजीलैंड शीर्ष पर काबिज है लेकिन उसकी दूसरे नंबर की टीम इंग्लैंड पर बढ़त तीन के बजाय एक अंक की रह गई है. इंग्लैंड और तीसरे नंबर के ऑस्ट्रेलिया के बीच अंकों का अंतर सात से बढ़कर 17 हो गया है. भारत (105 अंक) वनडे रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया (107) से दो अंक पीछे चौथे स्थान पर है.

Show Full Article
Next Story
Share it