हरियाणा के 52 खिलाड़ियों को मिला भीम अवार्ड, देखिये पूरी लिस्ट

हरियाणा के 52 खिलाड़ियों को मिला भीम अवार्ड, देखिये पूरी लिस्ट


हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दतात्रेय ने कहा कि भारत को दुनिया का सिरमौर बनाने में हरियाणा के खिलाड़ियों का अहम योगदान है।

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दतात्रेय ने कहा कि भारत को दुनिया का सिरमौर बनाने में हरियाणा के खिलाड़ियों का अहम योगदान है। सरकार की नई खेल नीति युवाओं के लिए बड़ी कारगर सिद्व हुई है। इसमें युवाओं को नकद पुरस्कार के साथ साथ नौकरियां भी प्रदान की जा रही हैं । राज्यपाल पंचकूला के इन्द्रधनुष ऑडिटोरियम में अंतरराष्ट्रीय ओलम्पिक दिवस पर आयोजित समारोह में खिलाड़ियों को राज्य के सर्वश्रेष्ठ भीम अवार्ड से सम्मानित कर रहे थे।

उन्होंने प्रदेश के 52 खिलाड़ियों को भीम अवार्ड, 5 लाख रुपए की नकद राशि, ब्लेजर और अलंकरण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। इनमें 19 विशेष पैरा खिलाड़ी भी शामिल हैं। इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, खेल एवं युवा मामले मंत्री सरदार संदीप सिंह, मुख्य सचिव संजीव कौशल, एसीएस डा. महाबीर सिंह, खेल एवं युवा मामले विभाग के निदेशक पंकज नैन सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

खेल एवं युवा मामले मंत्री सरदार संदीप सिंह ने भीम अवार्डियों को अंतरराष्ट्रीय ओलम्पिक दिवस की बधाई देते हुए कहा कि खिलाड़ियों को मेडल जीतते समय जो खुशी होती है उससे ज्यादा खुशी अवार्ड लेते समय होती है। अर्जुन अवार्ड व भीम अवार्ड से सम्मानित होना गौरव की बात है। इन अवार्ड की मेहनत में अभिभावक व कोच की भी अहम भूमिक होती है। उन्होंने कहा कि भीम अवार्ड को पारदर्शी ढंग से ऑनलाईन दर्शाने वाला हरियाणा पहला राज्य है जिसमें सभी लोगों के समाने खिलाड़ियों की उपलब्धियों को रखकर भीम अवार्डियों की सूची को अंतिम रूप दिया जाता है।

खेल मंत्री ने कहा कि सरकार ने खिलाड़ियों की डाइट बढाकर 400 रुपए करने का कार्य किया है और 2020 से अर्जुन अवार्ड, भीम अवार्ड, खेल रत्न, तेंजिंग नेशनल अवार्ड वालों को 20 हजार रुपए की राशि भी प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि खेलों को बढावा देने के लिए खेलो इंडिया यूथ गेम की तर्ज पर मण्डल, जिला, उपमण्डल व खण्ड स्तर पर खेलों का आयोजन करवाया जाएगा। खेलों में घायल होने वाले युवाओं के स्वास्थ्य सुधार के लिए पंचकूला में नार्थ इंडिया का पहला स्पोर्ट्स रिहेबिलेशन सैंटर बनकर तैयार हो चुका है।

इसके अलावा चार अन्य स्थानों पर भी ऐसे सेंटर खोले जाएगें। उन्होंने कहा कि नेशनल स्तर के खिलाड़ियों को खेल नर्सरियां दी जाएगीं ताकि वे अच्छे खिलाड़ी तैयार कर सके। उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स में 12 रिकॉर्ड बने, उनमें 11 हरियाणा के खिलाड़ियों के नाम हैं ।

इनको मिला अवॉर्ड

निर्मला देवी- पैरा एथलीट

वीरेंद्र सिंह -कुश्ती

ईशा खासा स्पेशल ओलंपिक टीटी

अमित कुमार- कुश्ती

अनिता- कुश्ती

सोनिया- बॉक्सिंग

दीपक- लाठर वेट लिफ्टिंग

प्रदीप- अक्यूएट्रियन

संदीप नरवाल- कब्बडी

कर्म ज्योति - पैरा एथलीट

सुनील फोगाट- पैरा एथलीट

ललिता- कुश्ती

मनोज कुमार- बॉक्सिंग

सोमबीर- कुश्ती

पूनम रानी- हॉकी

साक्षी- कबड्डी

रिंपी- हैंडबाल

अमित- एथलेटिक्स पैरा

रीना रानी- एथलेटिक्स पैरा

सूबे सिंह- एथलीट स्पेशल ओलंपिक

दीपक शूटिंग पैरा

सविता पुनिया- हॉकी

बिजेंद्र सिंह- ड्रेगन बोट

नीरज चोपड़ा - एथलेटिक्स

अनीश- शूटिंग

मंजीत सिंह- एथलेटिक्स

विनोद कुमार- कुश्ती

रविंद्र ड्रैगन- बोट

प्रदीप - कबड्डी

मोनिका- हॉकी

सविता- हॉकी

नवजोत कोर- हॉकी

तरुण- बैडमिंटन

एकता भ्याण- एथलेटिक्स पैरा

राहुल एथलेटिक्स- स्पेशल ओलंपिक

अमित- बाक्सिंग

पिंकी- कुश्ती

बजरंग पुनिया- कुश्ती

गरिमा चौधरी- जुडो

दिव्या सतीजा -तैराकी

सोनिया- बॉक्सिंग

मनु भाकर- शूटिंग

अभिषेक वर्मा- शूटिंग

रीतू ड्रैगन- बोट

सोनाली- ताइक्वांडो पैरा

धर्मबीर- एथलेटिक्स पैरा

रवि कुमार- कुश्ती

सुरेंद्र कुमार- हॉकी

सुमित- हॉकी

सुमित अंतिल- पैरा एथलीट

मनीष नरवाल- पैरा शूटिंग

सिंह राज -पैरा शूटिंग

योगेश कथूनिया- पैरा एथलीट

हरविंदर सिंह- पैरा तीरंदाजी

बता दें कि ये अवॉर्ड पिछले चार साल से लंबित थे। खेल विभाग द्वारा प्रत्येक साल अलग-अलग वर्ग में प्रदेश के 11 खिलाड़ियों को भीम पुरस्कार देता है।

Show Full Article
Next Story
Share it