pm ujjwala yojana 2022:सरकार ने किया बड़ा एलान ,उज्जवल योजना के तकत मिलेंगे फ्री सिलेंडर..देखे केसे उठाये लाभ

pm ujjwala yojana 2022:सरकार ने किया बड़ा एलान ,उज्जवल योजना के तकत मिलेंगे फ्री सिलेंडर..देखे केसे उठाये लाभ


वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के दाम बढ़ने से भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें सातवें आसमान पर हैं, जिससे लोगों की जेब पर आर्थिक बोझ बढ़ता जा रहा है। इतना ही नहीं गैस सिलेंडर के दाम भी बेलगाम होने से आम लोगों को महंगाई का सामना करना पड़ रहा है

इस बीच अगर आपके पास तो राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर आपकी मौज आने जा रही है, क्योंकि सरकार ऐसे लोगों को फ्री गैस सिलेंडर वितरण करने जा रही है। सरकार अब जल्द ही राशन कार्ड धारकों को सालाना तीन फ्री गैस सिलेंडर देगी, जिससे लोगों के चेहरे पर मुस्कान दिखाई दे रही है। फ्री गैस सिलेंडर का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी है। अगर आपके पास अंत्योदय कार्ड बना हुआ है तो तभी गैस सिलेंडर का लाभ मिलेगा।

इस राज्य के लोगों को मिलेगा तीन गैस सिलेंडर का फायदा

सालाना तीन गैस सिलेंडर फ्री लेने के लिए कुछ शर्तें निर्धारित की की गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी है। सबसे पहले तो आप उत्तराखंड के निवासी होने चाहिए, जिसके लिए धामी सरकार ने यह घोषणा की गई है। यह ऐलान विधानसभा चुनाव के समय किया गया था।

वहीं, उत्तराखंड सरकार की घोषणा के बाद 55 करोड़ रुपये का आर्थिक बोझ बढ़ जाएगा। यह मुफ्त गैस सिलेंडर उत्तराखंड सरकार देगी। कुछ दिन पहले फ्री गैस सिलेंडर देने का फैसला उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में यह फैसला लिया गया हैू।

जल्द करें यह काम

राज्य सरकारी की घोषणा के बाद इस फैसले को लागू करने पर गति से जारी है। इसके ल‍िए उत्‍तराखंड सरकार की ओर से आदेश द‍िया गया क‍ि योजना का फायदा लेने के ल‍िए अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को गैस कनेक्शन कार्ड से लिंक कराना जरूरी है। राशन कार्ड और गैस कनेक्‍शन को एक-दूसरे से ल‍िंक कराने के बाद ही मुफ्त स‍िलेंडर योजना का लाभ उठाया जा सकता है। वहीं, पुष्कर सिंह धामी सरकार को इस योजना के तहत अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को जुलाई से पहले राशन कार्ड से ल‍िंक कराना होगा।

Show Full Article
Next Story
Share it