PM Kisan Samman Nidhi Yojna 2022 : 12वीं किस्त को लेकर सरकार का आया बड़ा निर्णय , जल्दी चेक करे अपडेट

PM Kisan Samman Nidhi Yojna 2022: Government's big decision regarding 12th installment, check update soon PM Kisan Samman Nidhi Yojna 2022 : 12वीं किस्त को लेकर सरकार का आया बड़ा निर्णय , जल्दी चेक करे अपडेट

PM Kisan Samman Nidhi Yojna : प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। योजना के तहत योग्य किसानों को सालाना 6,000 रुपये की पेशकश की जाती है। 31 मई, 2022 को प्रधान मंत्री मोदी ने ग्यारहवें बैच के 2,000 रुपये 10 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में स्थानांतरित किए। ऐसे में उम्मीद है कि बारहवीं किस्त के लिए 1 सितंबर 2022 के बाद ही किसानों के खाते में दो हजार रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. क्योंकि वित्तीय वर्ष में पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच आती है. दूसरा अगस्त और नवंबर के बीच आता है। कृषि मंत्रालय से जुड़े सूत्रों का कहना है कि 12वां बैच 1 सितंबर से 10 सितंबर के बीच आ सकता है.

इस महीने आ सकती है किश्त

अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का बारहवां जत्था लंबे समय से लंबित है। किस्त पिछले साल 9 अगस्त को ही जारी कर दी गई थी, लेकिन अभी तक इस पर कोई अपडेट नहीं आया है। प्रधानमंत्री किसान (pmkisan.gov.in) का अगस्त-नवंबर बैच अभी आना बाकी है। योजना में गड़बड़ी रोकने के लिए मोदी सरकार ने ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया और फिर प्रधानमंत्री किसान के भुगतान में देरी होने लगी. पहले आखिरी तारीख 31 अगस्त रखी गई थी, लेकिन अब इसे भी हटा दिया गया है।

ईकेवाईसी अभी भी पीएम किसान पोर्टल पर किया जा सकता है। इसके अलावा राज्य सरकार अब लाभार्थियों का एक गांव से दूसरे गांव में भौतिक सत्यापन कर रही है. ऐसे में 12 अगस्त या अगस्त-नवंबर प्रीमियम मिलने में देरी होती है.

क्या सिर्फ छोटे और सीमांत किसान ही उठा सकते हैं लाभ?

जब 24 फरवरी, 2019 को पीएम-किसान योजना शुरू की गई थी, तो केवल 2 हेक्टेयर तक की भूमि के संयुक्त स्वामित्व वाले छोटे और सीमांत किसान परिवार ही इस योजना से लाभान्वित हो सकते थे। लेकिन बाद में इस योजना में बदलाव किया गया। उसके बाद यह निर्णय लिया गया कि 1 जून 2019 तक सभी किसान परिवारों को प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ दिया जाएगा।

कब तक आएंगे पैसे?

सरकार जल्द ही उनके खाते में बारहवीं किस्त से 2,000 रुपये ट्रांसफर करेगी। सरकार 5 सितंबर को इस योजना के तहत किसानों के खातों में 2,000 रुपये डालने की उम्मीद कर रही है। साथ ही सरकार उन लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई करेगी जो अपात्र होने के बावजूद इस योजना का लाभ उठाते हैं. ऐसे में सरकार लोगों से पुरानी किश्त का पैसा वापस ले लेगी।

हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करें

यदि योग्य किसानों को सूची में शामिल किया गया है और आपको अभी तक प्रीमियम नहीं मिला है, तो आपको सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबरों पर अपनी समस्या बतानी होगी। वहीं से आपकी मदद की जाती है। वहीं, योजना के तहत कुछ लाभार्थी किसान हैं, जिनका नाम पिछली सूची में था, लेकिन नए में नहीं।ऐसे में आप योजना से हेल्पलाइन 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं। यहां से आपको पता चलेगा कि आपकी किस्त की वजह से अटकी हुई है।

क्या है PM kisan Samman Yojna?

केंद्र की मोदी सरकार ने 2018 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत मध्यमवर्गीय किसान परिवारों के खातों में सालाना 6,000 रुपये भेजे जाते हैं।

कैसे चेक करें Kisan samman nidhi Status?

पीएम किसान सम्मान निधि की स्थिति की जांच करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें

1. सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in2022 लिस्ट में जाना होगा।

2. दाईं ओर आपको "किसानों का कोना" का विकल्प मिलेगा।

3. इसके बाद आपको "Beneficiary Status" ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, जिससे एक नया पेज खुलेगा।

4. नए पेज पर या तो मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट या आधार नंबर चुनें।

5. विकल्प चुनने के बाद आप उसका डेटा भरें और फिर Get Data दबाएं.

6. उसके बाद, सभी लाभार्थी किसानों के प्रीमियम के लिए प्रधान मंत्री किसान की स्थिति का खुलासा किया जाएगा।

पैसे ना मिलने पर कहां करें शिकायत ?

यदि आपको इस केंद्र संचालित योजना के तहत प्राप्त धन नहीं मिल रहा है या यदि आप प्रधान मंत्री किसान योजना के संबंध में किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आप टोल फ्री नंबर 18001155266 के अलावा pmkisan-icr@gov.in या पीएम किसान पर ईमेल भेज सकते हैं। लैंडलाइन 0120-6025109, 011-24300606 भी नंबर हैं।

pmkisan gov in benificiary status लिस्ट कैसे देखें?

आप आधिकारिक वेबसाइट पर प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 प्राप्तकर्ताओं की सूची देख सकते हैं।

Show Full Article
Next Story
Share it