Tubewell Connection Yojana: किसानों के खेतों में लग रहे ट्यूबवेल, जल्द उठाएं लाभ

Government Scheme: सिंचाई की समस्या खत्म करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक खास योजना चलाई है, जिसके तहत खेतों तक आसानी से पानी पहुंच सकता है...


UP Tubewell Connection Yojana: किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए तमाम सरकारी योजनाएं लागू हैं. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार की एक बेहद खास योजना है, जिसके तहत किसानों के लिए खेती करना काफी आसान हो गया है. दरअसल, इसका नाम उत्तर प्रदेश प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन योजना है, तो चलिए आज कृषि जागरण अपने किसान साथियों को यूपी सरकार की इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी देता है.

क्या है उत्तर प्रदेश प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन योजना (What is Uttar Pradesh Private Tubewell Connection Scheme)

इस योजना के तहत सरकार की मदद से किसानों के खेतों में ट्यूबवेल लगाया जाता है. बता दें कि मौजूदा वक्त में किसानों की संख्या काफी ज्यादा है, जो कि खेती में ईंधन से चलने वाले ट्यूबवेल का उपयोग करते हैं, तो ऐसे में किसानों का सिंचाई करते समय काफी ज्यादा पैसा पेट्रोल और डीजल खरीदने में खर्च होता है.

किसान साथियों की इसी समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन योजना शुरू की है. तो चलिए आगे इस लेख में आपको इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया बता देते हैं...

उत्तर प्रदेश प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन योजना में आवेदन करना (Applying for Uttar Pradesh Private Tubewell Connection Scheme)

- आपको सबसे पहले https://www.upenergy.in/ पर जाना है.

- अब स्क्रीन पर यूपी एनर्जी वेबसाइट का होमपेज ओपन होगा.

- आपको नेक्स्ट स्टेप में "अप्लाई फॉर न्यू इलेक्ट्रिक कनेक्शन फॉर प्राइवेट ट्यूबवेल" के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

- इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद New Registration के विकल्प का चयन करना है.

- अब अपनी सभी जरूरी डिटेल्स दर्ज करना है. ध्यान रहे कि फॉर्म को भरते समय किसी प्रकार की गलती न हो.

- जब एप्लीकेशन फॉर्म को फिल हो जाएगा, तभी आपको सबमिट के विकल्प का चयन करना है.

- इसके बाद आवेदन को वेरीफाई करके आपके खेतों में ट्यूबवेल लगाया जाएगा.

अधिक जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश के कई किसान साथी प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन योजना का लाभ उठा रहे हैं. इससे उन्हें फसलों की सिंचाई में काफी मदद मिलती है. ऐसे में अगर आप भी किसान हैं, तो जल्द ही इस योजना का लाभ उठाएं.

Show Full Article
Next Story
Share it