Top Five Government Scheme: किसानों के लिए बेहद उपयोगी हैं ये टॉप पांच सरकारी योजनाएं, जानें कैसे उठाएं लाभ

भारत में किसानों की आय को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा कई प्रकार की योजनाएं चलाईं जा रही हैं, जिससे किसानों को काफी लाभ भी मिल रहा है, इसलिए आज के इस लेख में हम आपको भारत सरकार की टॉप पांच योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं.


भारत में प्रत्येक व्यक्ति अगर अपनी पुरानी पीड़ियों को खोजकर उनके इतिहास के बारे में जानेगा, तो उसे पता लगेगा कि उसकी पुरानी पीड़ियां खेती-किसानी का काम किया करती थीं. इसका मतलब यह है कि भारत में खेती-किसानी करना लोगों का मुख्य पेशा रहा है, लेकिन आज के तकनीक दौर में और खेती में अधिक लाभ न होने के कारण लोग किसानी के काम लोग लगातार मुंह मोड़ते जा रहे हैं. ऐसे में सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रहीं योजनाएं बहुत मायने रखती हैं, इसीलिए आज हम टॉप पांच सरकारी योजनाओं के बारे में बात करने जा रहे हैं.

टॉप पांच सरकारी योजनाओं की सूचा कुछ इस प्रकार है:

  1. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana)

  2. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM kisan samman Nidhi Yojana)

  3. किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card)

  4. प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना( PM Aayushman bharat yojana)

  5. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना( PM kisan Mandhan yojana)

प्रधानमंत्री फसल बीमा
योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana)

फसल बीमा योजना के तहत किसानों की प्राकृतिक आपदाओं जैसे बारिश, आंधी, तूफान, ओलावृष्टि, भूकंप इत्यादि होने की वजह से बर्बाद हुई फसल में नुकसान की भरपाई की जाती है और किसानों को इस योजना के तहत राहत प्रदान की जाती है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि( PM kisan samman Nidhi)

किसानों के लिए ये योजना कफी फायदेमंद है. इसके तहत किसानों को साल में 6 हजार रुपए दिए जाते हैं. ये रुपए तीन किस्तों में दिए जाते हैं जिसमें एक किस्त 2 हजार रुपए की होती है.

किसान क्रेडिट कार्ड योजना( kisan credit card scheme)

इस योजना के तहत किसानों को खेती करने के लिए बहुत कम ब्याज पर कर्ज दिया जाता है, सिर्फ यही नहीं अब इसके तहत मुख्य धारा के किसानों के अलावा मछलीपालन, मुर्गीपालन आदि चीजों के लिए भी लोन दिया जाता है. इसकी शुरुआत नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलेपमेंट (NABARD) ने की थी.

प्रधानमंत्री आयुष्मन भारत योजना( PM Aayushman bharat yojana)

आयुष्मान भारत योजना इसका दूसरा नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना है. इस योजना के तहत देश के गरीबों के स्वास्थय के लिए पांच लाख तक का मुफ्त इलाज किया जाता है. आयुष्मान भारत के तहत होने वाले इलाज जैसे- कैंसर, किडनी, दिल की बीमारी और लीवर की बीमारी, डायबटीज जैसी 1300 से अधिक बिमारियों का इलाज उपलब्ध है.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना( PM kisan Mandhan yojana)

किसान मानधन योजना के तहत किसानों को पेंशन देने का प्रावधान किया गया है. इस योजना के तहत किसानों को 60 साल की उम्र होने के बाद कम से कम 3 हजार रुपए की पेंशन दी जाती है. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए 55 रुपए से 200 रुपए तक 60 साल की उम्र होने तक हर हर महीने जमा करने होते हैं. जिसके बाद ही इस पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हैं.

Show Full Article
Next Story
Share it