Sukanya Samriddhi Yojana: आज ही अपनी बेटी का खाता खुलवाए, सरकार का बड़ा ऐलान, बेटियों का मिलेंगे 15 लाख, जाने कैसे

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा की गई राशि बच्ची की उम्र 21 साल होने पर मेच्योर हो जाती है. आप 21 साल बाद पैसे की निकासी कर सकते हैं.


नई दिल्ली। केंद्र सरकार देश की बेटियों के लिये अक्सर बहुत सी योजनाएं बनाती रहती है। इन योजनाओं मे से ही एक सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) भी है। इस योजना की पहल साल 2015 में मोदी सरकार द्वारा की गई थी।

इस योजना के तहत आप हर दिन मात्र 416 रुपये जमा कर के अपनी बेटी के लिये 65 लल्ह रुपये तक इकट्ठा कर सकते हैं। यह एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान है जिस में निवेश कर ने के बाद आप अपनी बेटी के भविश्य और उस की पढ़ाई लिखाई से समबन्धित सभी चिंताओं से मुक्त हो सकते हैं।

इस लॉन्ग टर्म इनवेस्टमेंट योजना से जुड़ने के बाद आप को ज़्यादा पैसे निवेश करने की भी ज़रुरत नहीं है इस में आप छोटी छोटी रकम जमा कर के काफी पैसे जुटा सकते हैं। सरकार द्वारा इस योजना की पहल इस लिये की गई थी ताकि बेटियों का भविष्य सुरक्षित हो सके।

इस के तहत आप अपनी बेटी का 10 साल की उम्र में ही खाता खुलवा सकते हैं। इस योजना में आप 250 रुपये से ले कर के 1.5 लाख रुपये तक निवेश करते रह सकते हैं। आप की बेटी जैसे ही 21 की उम्र पार करेगी वैसे ही यह योजना मेच्योर हो जाएगी और उसे इस के पैसे मिल जाएंगे।

हालांकि, इस योजना के तहत आप की बेटी अगर कम से कम 18 साल की हो जाती है तब भी वह यह पैसे निकाल सकती है लेकिन उसे इस का 50 प्रतिशत ही मिलेगा जिस से की वह अपनी आगे की पढ़ाई पूरी कर सके। इस योजना के पुरे पैसे इस की मेच्योरिटी यानी की आप की बेटी के 21 साल की उम्र पार करने पर ही मिलेंगे।

Show Full Article
Next Story
Share it