Post Office Saving Scheme: सिर्फ 10,000 रुपए के निवेश पर पाएं 16 लाख का रिटर्न, आज ही खोलें खाता

यदि आप पोस्ट ऑफिस में निवेश कर मैच्योरिटी में मोटी रकम पाना चाहते हैं, तो पोस्ट ऑफिस की इस खास रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश करके 16 लाख रुपए का रिटर्न पा सकते हैं...


अक्सर लोग अपने और अपने परिवार के बेहतर भविष्य के लिए पैसों की बचत करते हैं. ऐसे में बहुत से लोग पोस्ट ऑफिस की स्कीम को चुनते हैं. ऐसा इसलिए है, क्योंकि इसमें जोखिम का खतरा नहीं होता और साथ में बेहतरीन रिटर्न मिलता है.

आज के महंगाई के इस दौर में आम लोगों के लिए बचत बेहद अहम बन चुकी है. आज हम आपको ऐसी ही एक स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें मात्र 10 हजार के निवेश पर आपको मैच्योरिटी पर 16 लाख रुपए की राशि मिलेगी. इसके साथ ही 5.8 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाएगा.

पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (Post Office Recurring Deposit Scheme)

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम के जरिए आप शानदार राशि पा सकते हैं. इस स्कीम के तहत पोस्ट ऑफिस निवेशकों को 5.8 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है. इसके साथ ही चक्रवृद्धि ब्याज (compound interest) की दर से ब्याज मिलेगा.

रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश (Post Office Recurring Deposit Scheme)

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि 100 रुपए है तथा 18 साल से ऊपर का व्यक्ति इस योजना में निवेश कर सकता है.

इन बातों का रखें ध्यान (Post Office Recurring Deposit Scheme)

16 लाख रुपए की राशि पाने के लिए निवेशकों को हर महीने 10 हजार रुपए की राशि जमा करनी होगी. तो वहीं पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में 10 हजार रुपए पूरे 10 साल तक जमा करने होंगे.

इसके अलावा यदि आप कोई भी किस्त जमा नहीं कर पाते हैं, तो आपको 1 फीसदी जुर्माने का भुगतान करना पड़ेगा और 4 बार किस्त न भरने पर आपका खाता बंद कर दिया जाएगा.

Show Full Article
Next Story
Share it