Post Office MIS Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से बच्चों को हर महीने मिलेंगे 2500 रुपए, जानें कैसे

माता-पिता अपने बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए कई तरह की स्कीम में निवेश करते हैं, इन्हीं स्कीम में से एक Post Office की MIS सेविंग स्कीम भी है, जो बच्चों के लिए काफी अच्छी है.


पोस्ट ऑफिस की स्कीम कम जोखिम व सबसे भरोसेमंद वाली होती हैं. देश के ज्यादातर लोग इनकी स्कीम में निवेश करते हैं. इनकी स्कीम में बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के लिए खाता खोला जाता है.

अगर आप भी अपने बच्चों के लिए पोस्ट ऑफिस में अच्छी स्कीम की तलाश कर रहे हैं, तो आज हम आपके लिए Post Office की बेहतरीन स्कीम को लेकर आए हैं, जिसमें आप अपने 10 साल से अधिक के बच्चों का सरलता से खाता खुलवाकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

आपको बता दें कि बच्चों के लिए MIS सबसे अच्छी सेविंग स्कीम में से एक है, जिसमें ग्राहकों को बस एक बार पैसा निवेश करना है और उन्हें हर महीने अच्छा लाभ प्राप्त होगा. लेकिन इस स्कीम का फायदा केवल देश के 10 साल से ज्यादा उम्र वाले बच्चों के नाम पर ही खोला जाएगा. लेकिन ध्यान रहे कि इस इस खाते की मैच्योरिटी 5 सालों तक तय की गई है.

ऐसे खुलेगा खाता (Account will open like this)

  • इस सेविंग खाते को आप अपने किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर सरलता से खुलवा सकते हैं.

  • इस खाते में आप लगभग 1000 रुपए और अधिकतम 4.5 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं.

  • MIS अकाउंट में ग्राहकों को उनके निवेश पर 6.6 प्रतिशत तक इंटरेस्ट प्राप्त होता है.

इस कैलकुलेशन पर मिलेंगे पैसे (You will get money on this calculation)

अगर आप अपने बच्चों की 10 साल की उम्र में इस स्कीम में 2 लाख रुपए तक निवेश करते हैं, तो आपको हर महीने 6.6 प्रतिशत तक ब्याज मिलेगा यानी की 1100 रुपए आपको हर माह प्राप्त होंगे. हिसाब लगाया जाए तो 5 साल में यह स्कीम आपको 66 हजार रुपए तक देगी और साथ ही आखरी में आपको आपके 2 लाख रुपए भी प्राप्त होंगे

वहीं अगर आप 3.50 लाख रुपए इसमें निवेश करते हैं, तो आपको हर महीने 1925 रुपए का लाभ होगा.

इसके अलावा अगर आप इस स्कीम में 4.5 लाख रुपए जमा करते हैं, तो फिर आपको 2475 रुपए प्राप्त होंगे, जिससे आप अपने बच्चों के भविष्य को उज्जवल बना सकते हैं.

Show Full Article
Next Story
Share it