PM Kisan Yojana: पीएम क‍िसान की 12वीं किस्त पर, सरकार का नया आदेश, उठाये लाभ इस प्रकार देखिए

PM Kisan Yojana: पीएम क‍िसान की 12वीं क‍िस्‍त स‍ितंबर के पहले या दूसरे हफ्ते में लाभार्थ‍ियों के खाते में ट्रांसफर हो सकती है. सरकार की तरफ से कहा गया है क‍ि ई-केवाईसी पूरी नहीं कराने वालों को क‍िस्‍त का पैसा नहीं मि‍लेगा.


PM Kisan Yojana: देश के करोड़ों क‍िसानों के ल‍िए शुरू की गई पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना की 12वीं क‍िस्‍त का पैसा जल्‍द क‍िसानों के खाते में आने वाला है. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि यह क‍िस्‍त स‍ितंबर के पहले या दूसरे हफ्ते में लाभार्थ‍ियों के खाते में ट्रांसफर हो सकती है. ऐसे में जरूरी है क‍ि आप ई-केवाईसी जरूर करा लें. केवाईसी कराने की आज अंत‍िम त‍िथ‍ि है. सरकार की तरफ से पहले से ही कहा जा रहा है क‍ि ज‍िनकी ई-केवाईसी पूरी नहीं हुई, उन्‍हें क‍िस्‍त का पैसा नहीं मि‍लेगा.

2 हजार रुपये के ल‍िए जरूरी है यह काम

ई-केवाईसी नहीं कराने के कारण ही केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही इस योजना में लाभार्थ‍ियों की संख्‍या लगातार कम हो रही है. ऐसे में 2 हजार रुपये का फायदा लेने के ल‍िए जरूरी है क‍ि आप सरकार के आदेशानुसार रात 12 बजे से पहले ई-केवाईसी जरूर पूरा कर लें. पहले यह डेडलाइन 31 जूलाई की थी, ज‍िसे बाद में बढ़ाकर 31 अगस्‍त क‍िया गया.

अब नहीं बढ़ेगी केवाईसी की तारीख
दरअसल, सरकार को जानकारी म‍िली क‍ि पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना का फायदा कई लाभार्थी गलत तरीके से ले रहे हैं. इसके बाद सरकार ने लाभार्थ‍ियों से ई-केवाईसी कराने के ल‍िए कहा. सरकार के तरफ से कहा गया है इसके बाद केवाईसी कराने की त‍िथ‍ि नहीं बढ़ाई जाएगी.

जब से केंद्र सरकार ने योजना के ल‍िए ई-केवाईसी (e-kyc) जरूरी क‍िया है, तब से इसके लाभार्थ‍ियों की संख्‍या में लगातार कमी आ रही है. अगस्‍त से नवंबर 2021 के बीच म‍िलने वाली 9वीं क‍िस्‍त 11.19 करोड़ क‍िसानों को म‍िली थी. इसके बाद द‍िसंबर 2021 से मार्च 2022 के बीच म‍िलने वाली 10वीं क‍िस्‍त करीब 11.15 करोड़ क‍िसानों को म‍िली. 11वीं क‍िस्‍त में लाभार्थ‍ियों की संख्‍या में घटकर 10.92 करोड़ पर आ गई.

Show Full Article
Next Story
Share it