PM Kisan Scheme: पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 12वीं किस्त, अपने खाते में जाकर स्‍टेटस चैक करे ऐसे, जानिए डिटेल

PM Kisan:  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 12वी  क़िस्त की  कई राज्य सरकारों ने मंजूरी दी थी। इसके लिए आप अपने अकाउंट में जाकर स्टेटस चेक कर सकते हैं। इससे पहले 11वीं खेप मई में किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई थी।


PM Kisan Samman Nidhi 12th Installment: किसानों की आर्थिक स्थिति को बढ़ावा देने के लिए केंद्र के लिए मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान निधि) की 11 किस्तें किसानों के खाते में पहुंच गई हैं. अब किसान भाई 12वी क़िस्त का इंतजार कर रहे हैं।12वी क़िस्त अगस्त से नवंबर के बीच आने वाली है। इस योजना के तहत देशभर से 12 करोड़ से अधिक किसानों का पंजीकरण हुआ था।

कुछ राज्य सरकारों ने अप्रूवल द‍िया

12वी क़िस्त के लिए केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से निरंतर आधार पर प्रक्रिया जारी है। इस योजना का प्रीमियम खाते में ट्रांसफर करने से पहले राज्य सरकार की मंजूरी जरूरी है। कुछ राज्य सरकारों ने बारहवीं किस्त के लिए मंजूरी दे दी है। कुछ की स्वीकृति अभी बाकी है। ऐसे में जरूरी है कि आप समय-समय पर अपनी स्थिति की जांच करते रहें।

चेक करते रहे स्‍टेटस

पीएम क‍िसान की वेबसाइट पर स्टेटस चेक करने पर आपको अलग-अलग स्टेटस द‍िखाई देंगे. इन स्‍टेटस का अलग-अलग मतलब होता है. ऐसे में आप इन्‍हें पढ़कर अपनी क‍िस्‍त का स्‍टेटस जान सकते हैं.

स्‍टेटस और उनके मतलब

1. Waiting For Approval By State--- राज्य सरकार से अप्रूवल नहीं आया है.

2. Request For Transfer--- इसका मतलब राज्य की तरफ से लाभार्थी का डेटा चेक कर लिया गया है 3. और केंद्र से राश‍ि ट्रांसफर करने के ल‍िए अनुरोध किया गया है.

3. FTO is Generated and Payment Confirmation is Pending : फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है, कुछ दिन में आपके अकाउंट में रकम ट्रांसफर हो जाएगी.
कब आएंगे खाते में पैसे

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की 12वीं क‍िस्‍त का पैसा स‍ितंबर के दूसरे हफ्ते में पात्र क‍िसानों के खाते में आ सकता है. इससे पहले पीएम मोदी ने 11वीं क‍िस्‍त का पैसा 31 मई 2022 को क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर क‍िया था. कुछ राज्‍य सरकार की तरफ से क‍िसानों का र‍िक्‍वेस्‍ट फॉर ट्रांसफर (RFT) साइन हो गया है. इसका मतलब है राज्‍य की तरफ से पैसा ट्रांसफर करने के ल‍िए र‍िक्‍वेस्‍ट भेजी गई है.

Show Full Article
Next Story
Share it