जनधन खाताधारकों पर बरसेगा पैसा, योजना में हुआ ये बड़ा बदलाव!

ग्रामीणों और असमर्थ लोगों को आर्थिक मदद और सुविधा प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम जनधन योजना को श्रम योगी मानधन योजना से जोड़ दिया है. जिससे उन्हें हर साल 36000 रुपए मिलेंगे.


ग्रामीणों की अर्थव्यवस्था (Rural Economy) को सुधारने के लिए केंद्र सरकार निरंतर प्रयास कर रही है. जिसके चलते असंगठित लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए देश में पीएम जनधन योजना (Jan Dhan Yojana) चलाई जा रही है, ताकि ऐसे लोगों को सशक्त बनाया जा सके.

जनधन और श्रम योगी योजना

देश के नागरिकों को इस योजना का अधिक लाभ मिल सके, इसके लिए जनधन योजना को श्रम योगी मानधन योजना (Shram Yogi Maandhan Yojana) से जोड़ा गया है. इसमें सभी पिछड़े वर्गों को हर महीने 3000 रुपए खाते में दिए जाएंगे और सालाना 36000 रुपए खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे.

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक पीएम जनधन योजना भी है, जो देश के करोड़ों व्यक्तियों को फाइनेंसियल लाभ (Financial Help) देती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 2014 में पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई इस योजना के चलते देश के 38 करोड़ नागरिकों के जनधन खाते खोले गए थे.

3000 रुपए की पेंशन

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको हर महीने बहुत ही नाममात्र राशि जमा करनी होगी, जिसके बाद आपको बुढ़ापे में हर महीने 3000 की पेंशन योजना भी दी जाएगी.

आराम से खुलवा पाएंगे जनधन खाता

देश के किसी भी प्राइवेट बैंक (Private Bank) में जनधन अकाउंट को खोला जा सकता है. रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के अनुसार, यदि किसी इंसान के पास जरूरी डॉक्यूमेंट नहीं है, तो इसके बावजूद वो कम जमा और निकासी की लिमिट के साथ अकाउंट खुलवा सकते हैं.

ग्रामीणों और असमर्थ लोगों को आर्थिक मदद और सुविधा प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम जन-धन योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत अब हर जनधन…

जनधन खाता खोलने की अनुमति देने वाले निजी बैंकों में (List of Private Banks Allowed to Open Jan Dhan Account) एचडीएफसी बैंक, ऐक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक, फेडरल बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, कर्नाटक बैंक, इंडसइंड बैंक, आईएनजी वैश्य बैंक और धनलक्ष्मी बैंक शामिल हैं.

कैसे खोलें जनधन योजना खाता

आपको पीएमजेडीवाई की आधिकारिक वेबसाइट pmjdy.gov.in पर जाना होगा. यहां खाता खोलने के लिए आपको आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा, जो अंग्रेजी और हिंदी दोनों में उपलब्ध है. इसे भरें और आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करें.

Show Full Article
Next Story
Share it