Land Loan: जमीन खरीदने में मदद करता है लैंड लोन, जानें ये जरूरी बातें

Loan for Land Purchase: अगर आप लैंड लोन लेने जा रहे हैं, तो इसके लिए अप्लाई करते वक्त कुछ मुख्य बातों का अवश्य ध्यान रखें, साथ ही लैंड लोन, होम लोन से किस तरह अलग है, इस बात की पूरी जानकारी इस लेख से प्राप्त कर लें...


Land Loan: मौजूदा वक्त में हर किसी को अपना खुद का घर चाहिए, क्योंकि किसी किराए के घर में रहना काफी खर्चीला होता है, इसलिए हर कोई जल्द से जल्द खुद का घर बनवाना चाहता है. अब घर बनवाने के लिए एक साथ कई सारे पैसों की जरूरी पड़ती है, जो ज्यादातर आम आदमी के लिए काफी मुश्किल होता है. ऐसे में लोन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है, ताकि हर कोई अपने घर खरीदने का सपना पूरा कर सके.

दरअसल, बैंक की तरफ से जमीन खरीदने के लिए सस्ती दरों पर लोन मुहैया कराया जाता है. यहां आज हम आपको होम लोन (Home Loan) और लैंड लोन (Land Loan) के बारे में बताएंगे, जो कि दो अलग-अलग प्रकार के लोन होते हैं. ऐसे में अगर आप जमीन खरीदना चाहते हैं, तो लैंड लोन (Land Loan) से जुड़ी कुछ बातें जान लें...

कौन ले सकता है लैंड लोन? (Who can take land loan?)

आपको बता दें कि भारत का कोई भी नागरिक जमीन के लिए लैंड लोन ले सकता है. वहीं, होम लोन की तरह लैंड लोन पर भी किसी तरह का टैक्स बेनिफिट नहीं दिया जाता है. इसके साथ ही लैंड लोन कुछ खास प्रकार की जमीन के लिए मुहैया कराया जाता है.

किस जमीन के लिए लैंड लोन? (Land loan for which land?)

आमतौर पर विकास प्राधिकरण द्वारा आवंटित जमीनों पर लोन मिल जाताहै है, जबकि लैंड लोन गांव या औद्योगिक क्षेत्र में स्थित जमीन पर नहीं मिलता है. बता दें कि यह निगम या नगरपालिका सीमा के भीतर स्थित होनी चाहिए, तो वहीं जमीन का भी स्पष्ट सीमांकन होना चाहिए. इसके अलावा कृषि या व्यावसायिक जमीन खरीदने के लिए लैंड लोन नहीं दिया जाता है. हालांकि, कुछ विशेष लोन का इस्तेमाल कृषि भूमि खरीदने के लिए किया जा सकता है.

कितना मिलता है लैंड लोन? (Apply for Land Loan)

अगर आप होम लोन लेते हैं, तो इस पर संपत्ति का 90 प्रतिशत तक लोन मिल सकता है. जबकि लैंड लोन के लिए ऋण राशि कम होती है. यानी जहां आपको जमीन खरीद के लिए लोन चाहिए, वहां संपत्ति की लागत का 70-75 प्रतिशत तक लोन मिल सकता है. इसके अलावा लोन जमीन खरीदने के साथ-साथ कंस्ट्रक्शन निर्माण कार्य के लिए चाहिए, तो इसकी राशि बढ़ सकती है.

लैंड परचेज स्कीम के तहत जमीन खरीदने के लिए SBI देता है लोन, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

लैंड लोन पर ब्याज दर (Land Loan Interest Rates)

जानकारी के लिए बता दें कि होम लोन में ब्याज दर काफी कम रहती है, तो वहीं, लैंड लोन ज्यादा ब्याज दर पर मुहैया कराया जाता है. इसके साथ ही लैंड लोन चुकाने के लिए अधिकतम 15 साल का समय दिया जाता है और होम लोन के लिए 30 साल तक का समय मिल जाता है.

Show Full Article
Next Story
Share it