LIC Plan For Children: बच्चों के लिए खास पॉलिसी, सिर्फ 150 रुपए के निवेश में पाएं लाखों का रिटर्न

बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए आप भारतीय जीवन बीमा की इन पॉलिसियों में निवेश कर सकते हैं. यहां कम निवेश में बेहतरीन रिटर्न मिलेगा...


निवेश के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्प भारतीय जीवन बीमा (LIC) को माना जाता है, क्योंकि इसमें निवेश करने पर पैसा डुबने का जोखिम कम होता है और बेहतरीन रिटर्न भी मिलता है.

एलआईसी में बच्चों से लेकर बुजुर्गों के लिए कई निवेश की स्कीम हैं. मगर जानकारी के अभाव के कारण कई लोग इन स्कीमों का लाभ उठाने से वंचित रह जाते हैं. आज हम आपको बच्चों के लिए एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जहां कम निवेश करने से आपको बेहतरीन रिटर्न मिलेगा और बच्चों की उच्चतम शिक्षा में भी लाभ मिलेगा.

एलआईसी जीवन बीमा तरूण पॉलिसी (LIC Tarun policy)

एलआईसी जीवन तरुण पॉलिसी एक गैर-लिंक्ड सीमित प्रीमियम भुगतान योजना है, जो बच्चों के लिए सुरक्षा और बचत सुविधाओं प्रदान करती है. यह योजना विशेष रूप से बढ़ते बच्चों की शिक्षा व अन्य आवश्यता को ध्यान में रखकर डिजाइन की गई है. एलआईसी जीवन तरुण पॉलिसी में बीमा करवाने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 90 दिन है तथा अधिकतम आयु 13 वर्ष है. बच्चे की उम्र 20 साल होने तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा. बता दें कि इस पॉलिसी की अवधि 25 साल की उम्र में समाप्त हो जाती है.

एलआईसी का न्यू चिल्ड्रन मनी बैक (LIC new Children money back)

एलआईसी का न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान एक नॉन-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, लाइफ एश्योरेंस मनी बैक प्लान है. यह योजना विशेष रूप से बढ़ते बच्चों की शैक्षिक, विवाह और अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की गई है. इसके अलावा पॉलिसी अवधि के दौरान बच्चे के जीवन पर जोखिम कवर और अन्य लाभ प्रदान करता है. 0 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए इस स्कीम में निवेश किया जा सकता है. इस स्कीम में बच्चे की 25 वर्ष की आयु कर निवेश सकते हैं, तो वहीं 18 वर्ष पूरे होने पर बच्चे को पहली बार मनी बैक के रूप में रकम मिलेगी, जिसके बाद 20 व 22 साल पूरे होने पर इसका फायदा मिलेगा. इन तीन मनी बैक में 20-20 फीसदी की राशि दी जाती है तथा बची हुई 40 फीसदी की राशि पॉलिसी अवधि पूरी होने को बाद यानि की 25 साल के बाद दी जाती है.

Show Full Article
Next Story
Share it