LIC Dhan Rekha: धन रेखा स्कीम में मिलेगा महिलाओं को अधिक फायदा

भारतीय जीवन बीमा समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए कई स्कीम लेकर आता है, ऐसी ही एक स्कीम धन रेखा पोलिसी के तहत महिलाओं को फायदा मिल रहा है...


भारतीय जीवन बीमा बाजार में कई तरह की पॉलिसियां अपने ग्राहकों के लिए मुहैया करवाता रहता है. कई बार जानकारी के अभाव के कारण ग्राहकों तक इन पॉलिसी की डिटेल्स नहीं पहुंच पाती. आज हम आपको एलआईसी की धन रेखा पोलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो खासकर महिलाओं के लिए फायदेमंद है.

एलआईसी की धन रेखा एक गैर-लिंक्ड (Non Linked), गैर-भाग (non- Participating) लेने वाली, व्यक्तिगत, बचत, जीवन बीमा स्कीम है जो सुरक्षा और बचत का एक आकर्षक संयोजन प्रदान करती है. यह योजना पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में परिवार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है. पॉलिसी अवधि के दौरान निर्दिष्ट अवधि में पॉलिसीधारक के जीवित रहने पर आवधिक भुगतान (periodic payment) भी किया जाएगा और मैच्योरिटी (maturity) के समय जीवित पॉलिसीधारक को लम सम भुगतान की गारंटी दी जाएगी. यह योजना ऋण सुविधा के माध्यम से नकदी की जरूरतों का भी ध्यान रखती है.

भारतीय जीवन बीमा की धन रेखा पॉलिसी में 3 टर्म में कर सकते है निवेश

एलआईसी की धन रेखा पॉलिसी में 20 साल, 30 साल और 40 साल के टर्म है जिन्हें आप अपनी आवश्यता अनुसार चुन सकते हैं. 20 साल के टर्म के लिए मिनिमम 3 साल तथा अधिकतम 20 वर्ष है. 30 साल के टर्म के लिए न्युनतम 2 साल तथा अधिकतम 45 साल है. 40 साल की टर्म पॉलिसी के लिए कम उम्र 90 दिन से लेकर 55 साल है.

इसके साथ धन रेखा की एक और खासियत है. जिसमें आपको प्लान अवधि के केवल आधे समय तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा. तो वहीं इस पॉलिसी का फायदा खासतौर पर महिलाओं को होने वाला है, महिलाओं के प्रीमियम की दर कम है.

Show Full Article
Next Story
Share it