LIC Best Scheme: एलआईसी में 200 रुपए के निवेश से पाएं 28 लाख रुपए का रिटर्न

निवेश के लिए एलआईसी एक बेहतरीन विकल्प है, इसकी एक खास स्कीम जीवन प्रगति पॉलिसी में 200 रुपए निवेश करने पर मैच्योरिटी में आपको मिलेगा 28 लाख का रिटर्न...


कोरोना महामारी के बीच लोग ऐसे निवेश योजनाओं की तलाश कर रहे हैं, जो शानदार रिटर्न देती हैं और जोखिमों से मुक्त हैं. यदि आप भी अपनी मेहनत की कमाई को एक सुरक्षित निवेश विकल्प में निवेश करना चाहते हैं, तो भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की यह योजना सिर्फ आपके लिए है.

एलआईसी जीवन प्रगति पॉलिसी निवेश योजना एक गैर-लिंक्ड, बचत सह-सुरक्षा योजना है, जो इसे एक सुरक्षित निवेश विकल्प के रूप में वर्गीकृत करती है. एलआईसी जीवन प्रगति पॉलिसी में निवेश करने के बाद मैच्योरिटी पर 28 लाख रुपये का अच्छा रिटर्न मिलता है.

एलआईसी जीवन प्रगति पॉलिसी (LIC Jeevan Pragati Scheme)

- यह निवेश विकल्प उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो अपनी भविष्य में रिटार्यमेंट के बाद पेंशन चाहते हैं.

- पॉलिसी खरीदने के बाद बीमाकर्ता को मासिक निवेश करना होगा, निवेशक की मृत्यु के मामले में, पॉलिसी के नामांकित व्यक्ति को बीमा राशि भी प्रदान की जाती है, यदि पॉलिसी साइन करने के 5 साल बाद किसी निवेशक की मृत्यु हो जाती है, तो मूल सुनिश्चित राशि का 100% नॉमिनी के खाते में जमा कर दिया जाता है.

- निवेश की गई राशि हर 5 साल में बढ़ती जाएगी. नामांकित व्यक्ति को निवेश के 16वें से 20वें वर्ष के दौरान मूल बीमा राशि का 200% मिलेगा.

- योजना में निवेश के लिए न्यूनतम आयु 12 वर्ष है और लोग इसमें अधिकतम 45 वर्ष की आयु तक निवेश कर सकते हैं. एलआईसी जीवन प्रगति पॉलिसी के अधिकतम लाभों का लाभ उठाने के लिए निवेश की न्यूनतम अवधि 12 वर्ष है. पॉलिसी के तहत अनुमत निवेश की अधिकतम अवधि 20 साल है.

200 रुपए के निवेश से मिलेगा 28 लाख का रिटर्न

LIC की यह खास स्कीम खरीदने पर आपको 28 लाख रुपए का रिर्टन मिलेगा, जिसके लिए आपको हर दिन 200 रुपए का निवेश करना होगा, यानि कि महीने में 6000 रुपए और साल में 72 हजार रुपए.

यह भी पढ़ें : LIC Plan For Children: बच्चों के लिए खास पॉलिसी, सिर्फ 150 रुपए के निवेश में पाएं लाखों का रिटर्न

बता दें कि यह पॉलिसी की अवधि 20 वर्ष है. देखा जाए तो आप 20 वर्षों में लगभग 14 लाख के आसपास निवेश करेंगे, जिसके बाद पॉलिसी की मैच्योरिटी पर आपको 200 फीसदी यानि की 28 लाख रुपए का रिटर्न मिलेगा.

Show Full Article
Next Story
Share it