Haryana Govt Scheme:देसी गाय की खरीद पर 25,000 रुपये की सब्सिडी देगी हरियाणा सरकार..देखे

खट्टर ने कहा कि हरियाणा सरकार भी देसी गायों पर छूट देकर बड़ा कदम उठा रही है। उन्होंने कहा, मुझे खुशी है कि किसान अब जैव खेती का मतलब समझ रहे हैं। अब तक 1,253 किसानों ने रजिस्ट्रेशन किया है।
 


हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने रविवार को ऐलान किया है कि देसी गाय की खरीद पर सरकार 25 हजार रुपये की सब्सिडी देगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस किसान के पास दो से पांच एकड़ तक की जमीन हो और वह सरकारी पोर्टल पर रजिस्टर्ड हो, अगर वो अपने मने से नेचुरल फार्मिंग चुनना चाहे तो उसे देसी गाय खरीदने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

खट्टर ने कहा कि राज्य में 50 हजार एकड़ में जैव खेती करने का टारगेट रखा गया है और लोगों को इसके बारे में जागरूक करना है। इसके लिए सभी विकास खंडों में प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। करनाल पहुंचे मुख्यमंत्री ने नेचुरल फार्मिंग को लेकर बुलाई गई बैठक में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि सिक्कम देश का पहला राज्य बन गया है जो कि पूरी तरह से जैव खेती करता है। हिमाचल प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र् और मध्य प्रदेश में भी इसपर बहुत काम किया जा रहा है।

खट्टर ने कहा कि हरियाणा सरकार भी देसी गायों पर छूट देकर बड़ा कदम उठा रही है। उन्होंने कहा, मुझे खुशी है कि किसान अब जैव खेती का मतलब समझ रहे हैं। अब तक 1,253 किसानों ने खेती का यह तरीका अपनाने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। उन्होंने कहा कि जब 1960 में देश की खाद्यान्न की कमी हो गई थी तब हरित क्रांति आई थी। इसी की वजह से रासायनिक उर्वरकों का ज्यादा उपयोग होने लगा।

इस मौके पर कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि मुख्यमंत्री हमेशा किसानों के हित में सोचते हैं और यही योजना बनाते हैं कि किसानों को कैसे समृद्ध किया जाएगा। दलाल ने कहा कि सरकार ने , मेरा पानी मेरी विरासत, भावंतर भरपायी योजना, जेसी नीतियां लागू कीं। इससे किसानों को उनकी फसल की पूरी कीमत मिलती है।

Show Full Article
Next Story
Share it