Government Scheme: किसानों के खाते में आएंगे 7000 रुपये, अंतिम तारीख से पहले कराएं रजिस्ट्रेशन, ये रहा प्रोसेस

Mera Pani Meri Virasat Yojana: हरियाणा सरकार अपने राज्य के किसानों को 7000 रुपये की आर्थिक सहायता देगी. यह मदद 'मेरा पानी मेरी विरासत योजना' के तहत दी जाएगी.


Mera Pani Meri Virasat Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी है. सरकार किसानों के फायदे के लिए और आमदनी बढ़ाने के लिए लगातार कोशिश कर रही है. केंद्र सरकार (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के साथ-साथ राज्य सरकार (State Government) भी किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है. अब राज्य सरकार किसानों को 7000 रुपये की आर्थिक मदद दे रही है. आइये जानते हैं इसके बारे में.

राज्य सरकार दे रही है किसानों को आर्थिक मदद

हरियाणा सरकार अपने राज्य के किसानों को 7000 रुपये का आर्थिक सहायता दे रही है. किसानों को खेती के लिए जरूरत से ज्यादा पानी की जरूरत पड़ती है और देश में लगातार पानी का लेवल गिरता जा रहा है. इसलिए हरियाणा सरकार ने इस खास योजना की शुरुआत की है. इस योजना का नाम 'मेरा पानी मेरी विरासत' (Mera Pani Meri Virasat Yojana) योजना है. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो तुरंत रजिस्ट्रेशन करा लें.

योजना के कई लाभ

इस योजना के तहत किसानों को मक्का, अरहर, उड़द, कपास, बाजरा, तिल और बेसन मूंग (बैसाखी मूंग) जैसी फसलों की खेती के लिए 7000 प्रति एकड़ की आर्थिक सहायता दी जाएगी. भूजल स्तर को बचाने के लिए सूक्ष्म सिंचाई पर 80% अनुदान भी मिलेगा.

लाभार्थी के लिए नियम और शर्तें

1- लाभार्थी को हरियाणा का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है.
2- 50 हार्टज पॉवर के इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग करने वाले किसान को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
3- किसानों को अपने पिछ्ले साल के धान उत्पादन के 50 प्रतिशत हिस्से में विविधता लानी होगी.
4- किसान के पास आधार नंबर से लिंक्ड बैंक खाता होना अनिवार्य है.

लॉगइन का तरीका

इस योजना में अप्लाई करके लिए आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट https://fasal.haryana.gov.in/farmer/farmerlogin पर जाएं. इसके बाद में अपना यूजरनेम पासवर्ड डालें. अब दिया गया कैप्चा डालकर लॉगइन करें.

Show Full Article
Next Story
Share it