Electricity Bill Half Scheme 2022: आपका भी होगा बिजली बिल आधा, जल्द करें ये काम

अगर आप भी अपने ज्यादा बिजली बिल से परेशान हो गए हैं, तो ये खबर आपके लिए मददगार साबित हो सकती है. जानिए कैसे...


आज के समय में आम लोगों के लिए सबसे बढ़ी परेशानी बढ़ते बिजली का बिल बना हुआ है. अक्सर देखा गया है कि गर्मी के महीने में बिजली का बिल सबसे अधिक देखने को मिलते है. जिसे जमा करते समय लोग बढ़ी परेशानी में रहते हैं. अगर आप भी अपने बिजली बिल से परेशान हो गए हैं, तो यह खबर आपके लिए है.

दरअसल, छत्तीसगढ़ राज्य में हाफ बिजली बिल की योजना (Electricity Bill Half Scheme 2022) चलाई जा रही है. जैसे की इसके नाम से पता चलता है कि इस योजना में बिजली बिल को आधा किया जाएगा. जिसके चलते लोग ज्यादा बिल आने से राहत की सांस पा सकते हैं.

इस योजना में कितनी मिलेगी छूट (How much discount will you get in this scheme?)

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार ने 1 मार्च 2019 को बिजली बिल हॉफ योजना (Electricity Bill Half Scheme 2022) को पूरे राज्य में लागू किया है. जिसमें उपभोक्ताओं को लगभग 400 यूनिट तक बिजली की खपत पर करीब 50 प्रतिशत तक छूट दी जाती है. ये ही नहीं इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को हर महीने 30 यूनिट तक बिजली निशुल्क दी जा रही है. वर्तमान समय में सरकार की इस योजना का राज्य के 40 लाख से अधिक घरेलू परिवार लाभ उठा रहे हैं.

बिजली बिल हाफ योजना के लिए जरुरी कागजात (Documents required for electricity bill half scheme)

  • मूल निवास का प्रमाण पत्र

  • पुराने बिजली बिल

  • पहचान पत्र, आधार कार्ड

इन सभी दस्तावेजों के साथ आप अपने नजदीकी बिजली विभाग में जाकर आवेदन कर सकते हैं या फिर आप घर बैठे भी आधिकारिक वेबसाइट पर भी आवेदन कर सकते हैं.

  • Land Loan: जमीन खरीदने में मदद करता है लैंड लोन, जानें ये जरूरी बातें

    Loan for Land Purchase: अगर आप लैंड लोन लेने जा रहे हैं, तो इसके लिए अप्लाई करते वक्त कुछ मुख्य बातों का अवश्य ध्यान रखें, साथ ही लैंड लोन, होम…

ऐसे मिलेगा इस योजना का लाभ (how you will get the benefit of this scheme)

सरकार की बिजली बिल हाफ योजना (Electricity Bill Half Scheme) का लाभ सिर्फ उन उपभोक्ताओं के दिया जाता है, जिन्होंने अभी अपने सभी बिजले बिल के बकाया को पूरा भरा है. अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप आज ही अपने बाकी पुराने बिजली बिल के बकाया को पूरा भरें. सभी बिजली बिल भरने के बाद ही आप आगे के बिजली बिल (Electricity bill) में करीब 50 प्रतिशत तक छूट पा सकते हैं. लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि आप इस योजना का लाभ तभी उठा सकते हैं, जब आपकी यूनिट 400 के नीचे हो.

अगर आपकी यूनिट 400 से अधिक आती है, तो आपको सरकार की इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा. बिजली बिल हाफ की अधिक जानकारी आप बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या फिर अपने नजदीकी बिजली कार्यालय से भी प्राप्त कर सकते हैं.

Show Full Article
Next Story
Share it