Atal Pension Yojana: मोदी सरकार ने 'अटल पेंशन योजना' नियमो में किया बड़ा बदलाव, टैक्‍सपेयर्स को बड़ा झटका

Atal Pension Yojana Calculator: सरकार के नए न‍ियम के तहत अब आयकरदाता अटल पेंशन योजना के ल‍िए आवेदन नहीं कर सकते. यह न‍ियम 1 अक्‍टूबर 2022 से प्रभाव में आएगा.


Atal Pension Yojana Calculator: मोदी सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजना अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में सरकार ने बड़ा बदलाव क‍िया है. व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से इस बदलाव को लेकर नोट‍िफ‍िकेशन भी जारी कर द‍िया गया है. नए न‍ियम के तहत अब आयकरदाता (Income Tax Payers) अटल पेंशन योजना (APY) के ल‍िए आवेदन नहीं कर सकेंगे. सरकार का यह न‍ियम आयकरदाताओं के ल‍िए बड़ा झटका माना जा रहा है. रिटायरमेंट (Retirement) के बाद सिक्योर लाइफ की चाहत रखने वालों के ल‍िए Atal Pension Yojna एक बेहतर व‍िकल्‍प है.

सरकार समय-समय पर रिव्यू भी करेगी
व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से जारी नोट‍िफ‍िकेशन के अनुसार यह न‍ियम 1 अक्टूबर, 2022 से लागू होगा. इसके बाद ऐसा कोई भी व्यक्ति जो आयकर कानून के अनुसार इनकमटैक्‍स पेयर है वो आवेदन नहीं कर सकता. अगर वह ऐसा करता पाया जाता है तो तत्काल उसका खाता बंद कर द‍िया जाएगा. साथ ही उस समय तक जमा पैसे उसके खाते में ट्रांसफर हो जाएंगे. इसमें क‍िसी प्रकार की गड़बड़ी न हो, इसके ल‍िए सरकार की तरफ से समय-समय पर इसका रिव्यू भी क‍िया जाएगा.

हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन!
मौजूदा नियमों के मुताबिक यद‍ि आप भारत के नागरिक हैं, आपकी आयु 18-40 वर्ष के बीच है और किसी बैंक अथवा डाकघर में आपका बचत खाता है तो आप APY के लिए आवेदन कर सकते हैं. आपको बता दें अटल पेंशन योजना (APY) में न‍िवेश करने पर तय उम्र सीमा के बाद हर महीने 5 हजार रुपये तक की पेंशन म‍िलने का प्रावधान है.

4 करोड़ से ज्‍यादा सब्सक्राइबर्स जुड़े
पेंशन फंड नियामक (PFRDA) की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार इस योजना से 4 करोड़ से ज्‍यादा सब्सक्राइबर्स (Subscribers) जुड़ चुके हैं. PFRDA ने बताया क‍ि फाइनेंश‍ियल ईयर 2021-22 में करीब एक करोड़ लोगों ने APY अकाउंट खुलवाया है. इसके साथ ही 31 मार्च 2022 तक योजना के सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़कर 4.01 करोड़ पहुंच गई है.

दूसरी बार हुआ यह बदलाव
इस योजना को सरकार की तरफ से 2015 में लॉन्‍च क‍िया गया था. सरकार ने APY को असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को ध्यान में रखकर शुरू क‍िया था. लेकिन बाद में इसमें बदलाव क‍िया गया और अब 18 से 40 साल तक का कोई भी भारतीय नागरिक इसमें रज‍िस्‍ट्रेशन करा सकता है. एक बार फ‍िर इस योजना में बदलाव के बाद अब आयकरदाता इसका ह‍िस्‍सा नहीं बन सकते.

60 साल की उम्र के बाद पेंशन
योजना में 60 साल की उम्र के बाद पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है. इसके ल‍िए आपको क‍ितना न‍िवेश करना है, यह आपकी उम्र पर न‍िर्भर करता है. APY में हर महीने आपको कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन म‍िलने का प्रावधान है. इसमें आप ज‍ितनी जल्‍दी न‍िवेश शुरू कर देते हैं आपको उतना ही ज्‍यादा फायदा होगा.

18 साल की उम्र में योजना से जुड़ने के ल‍िए आपको 60 साल की उम्र तक हर महीने 210 रुपये जमा करने हैं. इससे आपको 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपये म‍िलेंगे. इसी तरह 1000 रुपये की पेंशन के लिए 42 रुपये, 2000 रुपये मंथली की पेंशन के लिए 84 रुपये, 3000 रुपये की पेंशन के ल‍िए 126 रुपये और 4000 रुपये की पेंशन के लिए 168 रुपये हर महीने जमा करने होंगे.

Show Full Article
Next Story
Share it