7th Pay Commission Big Update: बकाया डीए एरियर पर सबसे बड़ा अपडेट! अब कर्मचारियों को दो लाख नहीं, इतनी रकम देगी सरकार

7th Pay Commission Latest News: केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार फिर खुशखबरी मिलने वाली है. दरअसल, पिछले 18 महीनों से लटके डीए एरियर (18 Months DA Arrear) के पैसे खाते में आने वाले हैं. आइए जानते हैं इस पर सबसे बड़ा अपडेट. 


7th Pay Commission Big Update: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government) को एक बार फिर खुशखबरी मिल सकती है. सरकार डीए में बढ़ोतरी के साथ 18 महीने के बकाया डीए एरियर (18 Months DA Arrear) पर भी फैसला ले सकती है. दरअसल, केंद्रीय कर्मचारी (Central Employees) लंबे समय से सरकार से अपने बकाया डीए (Due DA) के भुगतान की मांग कर रहे हैं.

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा बकाया एरियर!

मीडिया खबर है कि सरकार अगले महीने लाखों कर्मचारियों के बकाया डीए का भुगतान कर सकती है. दरअसल, केंद्रीय कर्मचारी लगातार सरकार से जनवरी 2020 से जून 2021 तक रोके गए डीए की मांग कर रहे हैं. इससे पहले कई बार खबर आई कि सरकार कर्मचारियों के खाते में बकाया डीए एरियर के 2 लाख डालने वाली है, लेकिन सरकार ने हर बार इससे इनकार किया और कर्मचारियों का इंतजार आज भी बना हुआ है. अब य्सबताया जा रहा है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में एकमुश्त 1.50 लाख रुपये डालने की तयारी कर रही है.

बैठक में हो सकता है फैसला

गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग और व्यय विभाग (DOPT) के अधिकारियों की संयुक्त सलाहकार तंत्र (JSM) की बैठक होनी है. इसमें कर्मचारियों के डीए बकाया एरियर पेमेंट पर चर्चा हो सकती है. इस बैठक में डीए में बढ़ोतरी पर भी ऐलान की उम्मीद है. आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 34 फीसदी की दर से डीए का भुगतान किया जा रहा है, लेकिन AICPI के आंकड़ों के अनुसार जुलाई में डीए में 5 ऐ 6% की बढ़ोत्री हो सकती है.

18 महीने का बकाया

गौरतलब है कि कोविड (Covid) की वजह से सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का 18 महीने का डीए होल्ड (DA Hold) कर दिया था. इसके बाद कर्मचारियों के डीए में कई बार बढ़ोतरी हुई लेकिन बकाया एरियर अब तक नहीं मिला है. कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार जल्द ही उनकी बकाया राशि का भुगतान करेगी. हालांकि, सरकार की तरफ से बकाया डीए के भुगतान और बढ़ोतरी पर अभी तक किसी भी तरह का आधिकारिक बयान नहीं आया है. आपको बता दें कि डीए एरियर का पैसा कर्मचारियों को उनकी सैलरी बैंड के अनुसार मिलेगा.

Show Full Article
Next Story
Share it