Police Constable Bharti: यूपी सरकार का बड़ा धमाका जल्द होगी 26000 से अधिक पदों पर यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती, प्रक्रिया शरू देखिए

Police Constable Bharti: UP government's big bang will happen soon, UP Police Constable Recruitment for more than 26000 posts, see process start Police Constable Bharti: यूपी सरकार का बड़ा धमाका जल्द होगी 26000 से अधिक पदों पर यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती, प्रक्रिया शरू देखिए

UP Police Constable Bharti 2022: जो युवा पुलिस में शामिल होकर देश की सेवा करना चाहते हैं, उनके लिए खुशखबरी है। आपको बता दें कि आपका पुलिस वाला बनने का सपना पूरा होने वाला है। उत्तर प्रदेश सरकार 26,000 पुलिसकर्मियों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करने वाली है। यह भर्ती जल्द ही अधिसूचित होने की उम्मीद है। इससे पहले उत्तर प्रदेश पुलिस का भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड दो और भर्तियों पर काम कर रहा था।

इसी को ध्यान में रखते हुए एक रेडियो शाखा के तहत 2,430 नौकरियों की भर्ती के लिए स्क्रीनिंग एजेंसियों सेटेंडर मांगे गए हैं.। अन्य नौकरियों की बात करें तो स्पोर्ट्स कोटे के तहत पुलिस की 534 नौकरियों की स्क्रीनिंग करने वाली कंपनियों सेटेंडर मांगे गए हैं. स्पोर्ट्स कोटे के तहत जल्द ही पुलिस भर्ती का आवेदन आएगा। सरकार का लक्ष्य 31 दिसंबर, 2023 तक लगभग 40,000 पुलिस विभाग की नौकरियों के लिए भर्ती प्रक्रिया को पूरा करना है। भर्ती से संबंधित अपडेट के लिए वेबसाइट uppbpb.gov.in पर नजर रखें।

कौन आवेदन कर सकता है?

18-22 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी युवक यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड में आवेदन कर सकता है, 12वीं पास। इस आगामी पुलिस भर्ती में बड़ी संख्या में उम्मीदवारों के उपस्थित होने की उम्मीद है क्योंकि वे पहले केवल 2018 में यूपी में भर्ती हुए थे। अनुमान है कि इस साल करीब 20 लाख उम्मीदवार इस भर्ती प्रक्रिया का हिस्सा हो सकते हैं। बसने वालों के लिए भी यह अपने आप में काफी चुनौती भरा होगा, आखिर इतने बड़े टेस्ट की व्यवस्था कैसे होगी।

कैसे होगी यूपी पुलिस भर्ती की परीक्षा?

यूपी पुलिस भर्ती स्क्रीनिंग ओएमआर शीट यानी ऑफलाइन मोड के माध्यम से की जाएगी न कि कंप्यूटर मोड (सीबीटी) के माध्यम से। परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। पिछली भर्ती अधिसूचना के अनुसार इस वर्ष 12वीं यानी इंटर पास उम्मीदवार परीक्षा के लिए पात्र होंगे। इसके अलावा, कुछ आयु प्रतिबंध भी हैं। आपको बता दें कि 12वीं पास करने वाले ही इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं, जिनकी उम्र 18 से 22 साल के बीच है। रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को 5 से 5 साल की उम्र का ब्रेक दिया जाएगा।

Updated On: 2022-09-22T10:55:16+05:30
Show Full Article
Next Story
Share it