Congress President Election: कांग्रेस के दो मशहूर दिग्गज नेता अध्यक्ष पद का चुनाव के लिए तैयार, शशि थरूर गहलोत में टक्कर का मुलाबला, जानिए

Congress President Election: Two famous Congress leaders are ready for the election of the President, Shashi Tharoor Gehlot will compete, know Congress President Election: कांग्रेस के दो मशहूर दिग्गज नेता अध्यक्ष पद का चुनाव के लिए तैयार, शशि थरूर गहलोत में टक्कर का मुलाबला, जानिए

Congress Leader Manish Tewari:पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी भी कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं. उनके करीबी सूत्रों ने खुलासा किया कि उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र में राज्य पार्टी के प्रतिनिधियों से मुलाकात की, जो चुनाव में मतदाता हैं। प्रत्येक उम्मीदवार को अपना नाम प्रस्तावित करने के लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के 10 प्रतिनिधियों की आवश्यकता होती है।

मनीष तिवारी कांग्रेस नेतृत्व के मुख्य आलोचक हैं और उन्होंने पार्टी में सुधारों का आह्वान किया है। कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव आयोग ने गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की। अधिसूचना के अनुसार नामांकन फॉर्म गुरुवार से उपलब्ध होंगे, जबकि नामांकन 24 सितंबर से 30 सितंबर के बीच जमा किए जाएंगे.

1 अक्टूबर को नामांकनों की स्क्रीनिंग की जाएगी और उसी दिन वैध उम्मीदवारों की सूची प्रकाशित की जाएगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है, जिसके बाद अंतिम सूची सामने आएगी। जहां मतदान 17 अक्टूबर को होगा, वहीं मतों की गिनती 19 अक्टूबर को होगी। सूत्रों के मुताबिक, अशोक गहलोतऔर शशि थरूर के बीच संभावित मुकाबला होगा।

अशोक गहलोत ने दो घंटे तक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की, जिसके बाद वह राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत गुडू यात्रा में शामिल होने के लिए केरल के लिए रवाना हो गए। सूत्रों ने कहा कि सोनिया गांधी ने कहा कि चुनाव निष्पक्ष होंगे और किसी भी उम्मीदवार का समर्थन नहीं करेंगे। जाहिर है बैठक में राजस्थान के मुद्दे पर भी चर्चा हुई, लेकिन आधिकारिक तौर पर इस बारे में कुछ नहीं कहा गया. अशोक गहलोत अगले हफ्ते पार्टी अध्यक्ष पद के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ सकते हैं। हालांकि, वह राज्य में cm की कुर्सी छोड़ना नहीं चाहते हैं।

हमारी मांग है कि राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाया जाए

दूसरी ओर राहुल गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाए जाने की मांग जारी है. कांग्रेस नेता और राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि राहुल गांधी ऐसे व्यक्ति हैं जो मेहनत या संघर्ष से नहीं भागते। यही कारण है कि औसत कार्यकर्ता उसे सामने से नेतृत्व करते देखना चाहता है।

कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में पार्टी नेता राहुल गांधी के लिए अपनी प्राथमिकता के संकेत में, पायलट ने एक टेलीविजन चैनल पर सवाल पूछने से परहेज किया कि क्या राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पार्टी प्रमुख के पद के लिए चुनाव लड़ने पर उनका समर्थन करेंगे।

उन्होंने इस सवाल को भी टाल दिया कि क्या उनके प्रतिद्वंद्वी अशोक गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष बनने पर राजस्थान के मुख्यमंत्री बने रहेंगे। उन्होंने कहा। चुनाव के अंत में एक मजबूत कांग्रेस उभरेगी। इसलिए हम सभी को मिलकर काम करने की जरूरत है, एक साथ काम करके ही हम भाजपा को सत्ता से हटा पाएंगे। अभी के लिए, पायलट ने कहा कि वह भविष्यवाणी नहीं कर सकता कि कौन प्रतिस्पर्धा करेगा। यह बात 24 सितंबर या उसके बाद तक स्पष्ट नहीं होगी।

Updated On: 2022-09-22T16:37:22+05:30
Show Full Article
Next Story
Share it