Health Tips: मुनक्का को इस तरह डाइट में करें शामिल नहीं होगी शारीरिक कमज़ोरी, जड़ से खत्म हो जाएगी पुरुषों की ये समस्या

Health Tips: Include dry grapes in the diet in this way, physical weakness will not be included, this problem of men will end from the root, मुनक्का को इस तरह डाइट में करें शामिल नहीं होगी शारीरिक कमज़ोरी, जड़ से खत्म हो जाएगी पुरुषों की ये समस्या

मुनक्का को आयुर्वेद में औषधीय गुणों का भंडार कहा गया है. ऐसा माना जाता है कि मुनक्का किशमिश की तुलना में ज्यादा फायदेमंद होता है. मुनक्का का लगातार एक हफ्ते तक सेवन करने से आपको शरीर में कई सकरात्मक बदलाव नजर आने लगेंगे. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन भी मौजूद होता है.

खून की कमी को करता है दूर

मुनक्का को आयरन का सबसे बेहतर स्त्रोत माना जाता है. यह शरीर में तेजी से खून बनाने का काम करता है. इसे डेंगू के मरीजों में प्लेटलेट बढ़ाने के लिए प्रभावी माना गया है. मुनक्के में आयरन और विटामिन बी भरपूर मात्रा में होता है इसलिए मुनक्का शरीर की कमजोरी और एनीमिया को ठीक करता है. इसमें मौजूद आयरन रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है.

वजन बढ़ाने में मददगार

शारीरिक रूप से कमजोर लोगों के लिए मुनक्का काफी फायदेमंद होता है. ऐसे लोगों को एक गिलास भैंस के दूध में 5 से 6 मुनक्का डालकर अच्छे से उबाल लें. इसके बाद सेवन करें. ऐसे लोगों को प्रतिदिन सोने से पहले सेवन करना चाहिए. मुनक्का वजन बढ़ाने का काम करता है. शारीरिक कमजोरी को भी दूर करता है.

बालों के लिए होता है फायदेमंद

मुनक्का में बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक आयरन पाया जाता है. आयरन की कमी के कारण बाल बेजान और झड़ने शुरू हो जाते हैं. मुनक्का में विटामिन सी बड़ी मात्रा में मौजूद होता है जो बालों में प्राकृतिक रंग बनाए रखने में भी मददगार होता है.

यौन दुर्बलता को करता है दूर

मुनक्का पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद होता है. मुनक्का में मौजूद एमिनो एसिड यौन दुर्बलता को दूर करता है. पुरुषों को रोज रात में सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ 8 से 10 मुनक्का को अच्छे से उबाल कर सेवन करना चाहिए. यह वैवाहिक जीवन में खुशियां लाने का काम करता है.

हार्ट को बनाता है मजबूत

मुनक्का के नियमित सेवन से हार्ट अटैक की समस्या में कमी आती है. इसके लिए एक गिलास दूध में 8 से 10 मुनक्का उबाल लें. अब इसमें एक चम्मच घी डालकर सुबह शाम सेवन करें. इससे ह्रदय रोगों में आराम मिलता है.

Show Full Article
Next Story
Share it