अगर आप भी अपने बच्चों की हाइट तेजी से बढ़ाना चाहते है तो इन पांच डाइट को खाने में करे शामिल , 2 महीने में दिखेगा असर

If you also want to increase the height of your children fast, then include these five diets in the diet, the effect will be visible in 2 months

जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, माता-पिता की चिंता उनके साथ बढ़ने लगती है। उम्र के साथ हाइट बढ़ती या नहीं है, जो माता-पिता के लिए भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण चिंता का विषय है। बच्चों का विकास उनके आसपास के वातावरण और उनके द्वारा खाए जाने वाले भोजन पर निर्भर करता है। पोषण की बात करें तो बच्चों के आहार में आवश्यक मात्रा में स्वस्थ चीजें खाना उनके वजन और कद के लिए बहुत जरूरी है।

आजकल बच्चों को खाने-पीने में कोई दिलचस्पी नहीं है, जिससे कई माता-पिता अपनी ऊंचाई को लेकर चिंतित रहते हैं। ऐसे में अगर आप भी उन माता-पिता में से एक हैं, तो अपने बच्चों के आहार में एक डाइट में इनप डाइटशामिल करें, जो जल्द से जल्द उनकी ऊंचाई में वृद्धि दिखाएगा।

1 दूध - दूध बच्चों के लिए सबसे फायदेमंद डेयरी उत्पादों में से एक है। दूध में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन बच्चों की हड्डियों को मजबूत करते हैं और हड्डियों के विकास में मदद करते हैं। इसलिए बच्चों को दिन में नाश्ते में और रात को सोने से पहले दूध पिलाना चाहिए।

2 अंडे - अंडे में प्रोटीन होता है, इसलिए बच्चे को नाश्ते के समय अंडे का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद कैल्शियम का बच्चे के कद पर काफी असर पड़ता है।

3 फल- बच्चों के आहार में विभिन्न प्रकार के फलों को भी शामिल करना चाहिए। फल में मौजूद खनिज और विटामिन बच्चों की लंबी उम्र और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। आपको रोजाना दो से तीन फल खाने चाहिए।

4 दही - बच्चों के आहार में दूध के अलावा दही को भी शामिल करना चाहिए. दही में मौजूद विटामिन और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। बच्चों को हरी पत्तेदार सब्जियां बिल्कुल पसंद नहीं होती हैं, लेकिन अगर वे अपने दैनिक आहार में अपनी लंबाई के साथ हरी सब्जियां खाते हैं, तो उनका वजन भी बढ़ेगा और वे स्वस्थ रहेंगे, क्योंकि उनमें विटामिन ए, सी, के और फाइबर मौजूद होते हैं। बच्चों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम और आयरन बहुत जरूरी हैं।

Show Full Article
Next Story
Share it