Yamaha RX100 दशक 90 की सुपरबाइक इस वजह से हुई थी बंद, जानें कारण

Yamaha RX100 90's superbike was discontinued due to this reason, know this big reason, Yamaha RX100 दशक 90 की सुपरबाइक इस वजह से हुई थी बंद, जानें कारण

आजकल लगभग हर दिन अलग-अलग कंपनियों की बाइक्स रिलीज होती हैं। लेकिन 1985 में लॉन्च हुई ये बाइक आज भी युवाओं का दिल जीत रही है. शायद इस बाइक को हमारे देश में बंद कर दिया गया है, लेकिन आज भी कई लोग इसे खरीदना चाहते हैं।कुछ बाइक प्रेमी इन्हें घर पर सजाते रहते हैं। यह शोरूम में एक मॉडल के रूप में भी दिखाई देता है। इसकी जबरदस्त लोकप्रियता के बावजूद भारत सरकार ने इसे क्यों रोका।

यामहा कंपनी की इस बाइक को मात्र 11 वर्ष के बाद है डिस्कंटीन्यू कर दिया गया था. स्पीड के मामले में आज भी यह किसी सुपरबाइक से कम नहीं है।

Yamaha RX 100 का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह बाइक महज 7 सेकेंड में 100 की रफ्तार पकड़ सकती है. इस बाइक का इंजन 98 सीसी का है. इसमें दो एयर कूल्ड इंजन हैं। यह 11 hp की पावर के साथ 10.39 Nm की फ्लेम जेनरेट कर सकता है।

इस बाइक का इस्तेमाल हम आज भी बॉलीवुड फिल्मों और गानों में करते हैं। कम कीमत के साथ यह बाइक अभी भी फीचर्स के मामले में अन्य बाइक्स से आगे है। 90 के दशक में इस बाइक का इस्तेमाल लुटेरे और अपहरणकर्ता करते थे।

अब तक आप सोच रहे होंगे कि कंपनी ने कम फीचर्स और कीमत के बावजूद इस बाइक को क्यों बंद कर दिया। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण उत्सर्जन मानक हैं। हालांकि कुछ लोगों का यह भी कहना है कि पकड़ने की रफ्तार और रफ्तार के कारण पुलिस चोर को नहीं पकड़ पाई। साथ ही प्रदूषण के चलते सरकार इसका अध्ययन कर रही थी। बाद में Yamaha ने RX135 को लॉन्च किया. RX135 को भी युवा पसंद करते थे।

Show Full Article
Next Story
Share it