PM मोदी गुजरात में 'शहरी नक्सलियों तत्वों' पर बरसे बोले- 'सरदार सरोवर बांध का काम कई सालों तक बंद रहा, जानिए मामला

PM Modi lashed out at 'Urban Naxalites' elements in Gujarat - 'Sardar Sarovar Dam work was closed for many years, know the matter

Conference of Environment Ministers: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि राजनीतिक रूप से समर्थन प्राप्त ' शहरी नक्सलियों व विकास विरोधी तत्वों' ने गुजरात में नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध के निर्माण में कई वर्षों तक बाधा डाली है,

यह दावा करते हुए कि यह पर्यावरण को नुकसान पहुंचाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार यानि आज गुजरात राज्य के नर्मदा जिले के एकता नगर में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए राज्य पर्यावरण मंत्रियों के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद यह बयान दिया.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'राजनीतिक समर्थन से शहरी नक्सलियों और विकास विरोधी तत्वों ने गुजरात में नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध के निर्माण को कई वर्षों तक यह दावा करते हुए रखा है कि इससे पर्यावरण को नुकसान होगा. इस देरी के कारण बड़ी राशि का नुकसान हुआ। अब जब बांध बनकर तैयार हो गया है तो आप देख सकते हैं कि उनके दावे कितने खोखले हैं.

प्रधान मंत्री ने कहा, "ये शहरी नक्सली अभी भी सक्रिय हैं। मैं आपसे पर्यावरण के नाम पर काम की सुविधा या जीवन को आसान बनाने वाली परियोजनाओं को रोकने के लिए नहीं कहता हूं। इस तरह की साजिश से निपटने के लिए हमारे पास एक संतुलित दृष्टिकोण होना चाहिए।"

"नई सोच, नए दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ रहा है भारत"

इस अवसर पर प्रधान मंत्री मोदी ने कहा, "आज नया भारत नई सोच और नए दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ रहा है। आज, भारत एक तेजी से विकासशील अर्थव्यवस्था के रूप में, यह लगातार अपने पर्यावरण को भी बढ़ा रहा है। हमारे वन क्षेत्र में वृद्धि हुई है और क्षेत्रफल में वृद्धि हुई है। आर्द्रभूमि तेजी से बढ़ रही है।

प्रधान मंत्री मोदी ने कहा, "यह हमारी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के हमारे ट्रैक रिकॉर्ड के कारण है कि दुनिया आज भारत में शामिल हो रही है। पिछले कुछ वर्षों में शेर, बाघ, हाथी, गैंडे और तेंदुए की संख्या में वृद्धि हुई है। वापसी के साथ नया उत्साह वापस आ गया है। कुछ दिनों पहले मध्य प्रदेश के चीते का।

Show Full Article
Next Story
Share it