Weather Update : एक बार फिर यूपी-दिल्ली-हरियाणा में मूसलाधार बारिश , मौसम विभाग ने अलर्ट किया जारी , जानिये लेटेस्ट अपडेट

Weather Update: Once again torrential rain in UP-Delhi-Haryana, Meteorological Department issued an alert, know the latest update

एनसीआर समेत यूपी में बदलते मौसम के चलते गुरुवार को भारी बारिश देखने को मिली. राष्ट्रीय राजमार्ग और एक्सप्रेस-वे बारिश से प्रभावित रहे। दिनभर हुई बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया। 5 किमी से अधिक का लंबा जाम देखा गया। यूपी, दिल्ली, हरियाणा में वीकेंड की बारिश मुसीबत बन सकती है।

ऐसे में शुक्रवार को नोएडा और गुरुग्राम समेत कई जगहों पर स्कूल बंद रखने का फैसला लिया गया. वहीं, हरियाणा के गुरुग्राम में जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी की है. इसमें निजी संस्थानों को शुक्रवार को सभी कर्मचारियों को घर से काम करने का निर्देश देने को कहा गया है.

मानसून की वापसी से पहले राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में नई बारिश से कुछ हद तक महत्वपूर्ण नुकसान को कवर करने में मदद मिलेगी। इससे हवा भी साफ रहेगी और तापमान भी नियंत्रित रहेगा। 22 सितंबर की सुबह तक 46 फीसदी बारिश हो चुकी है. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक बुधवार को 109 से सुधरकर शाम 4 बजे 66 हो गया।

गुरुग्राम में आज 12वीं तक के स्कूल भी बंद रहेंगे

वहीं, गुरुग्राम क्षेत्र के प्रशासन ने एक सलाहकार जारी किया। उन्होंने कहा कि 23 सितंबर को गुरुग्राम में हुई भारी बारिश के कारण, क्षेत्र के सभी कॉर्पोरेट कार्यालयों और निजी संस्थानों को ट्रैफिक जाम से बचने और मरम्मत कार्य करने के लिए कर्मचारियों के लिए घर से काम करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा जिले के सभी निजी शिक्षण संस्थानों को भी जनहित में अपने स्कूलों या कॉलेजों में 23 सितंबर को अवकाश घोषित करने की सलाह दी गई है.

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में भी बंद रहेंगे स्कूल

इधर, भारी बारिश के चलते गौतमबुद्धनगर में भी चेतावनी जारी की गई है. जिला जज की ओर से कहा गया कि भारी बारिश के कारण नोएडा-ग्रेटर नोएडा में नर्सरी से लेकर कक्षा 8 तक के सभी स्कूल शुक्रवार को बंद रहेंगे. बता दें कि क्षेत्र में दो दिनों से भारी बारिश हो रही है।

दिल्ली में ऐसी रही गुरुवार को बारिश

दिल्ली मौसम विज्ञान केंद्र सफदरजंग में सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे के बीच 31.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। लोदी रोड, रिज और आयानगर के मौसम केंद्रों में इस दौरान 27.4 मिमी, 16.8 मिमी और 45.8 मिमी बारिश हुई। दिल्ली विश्वविद्यालय जिले, जाफरपुर, नजफगढ़, पोसा और मयूर विहार में क्रमशः 16.5 मिमी, 18 मिमी, 29 मिमी, 24.5 मिमी और 25.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई। सफदरजंग केंद्र में सितंबर में अब तक (गुरुवार की सुबह तक) 58.5 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो सामान्य 108.5 मिमी थी। अगस्त में 41.6 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो 14 साल में सबसे कम है।

शुक्रवार को मीडियम बारिश हो सकती है

दिल्ली में शुक्रवार को ज्यादातर जगहों पर मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई। बालम सेंटर ने बताया कि गुरुवार सुबह 8:30 बजे से रात 8:30 बजे के बीच करीब 81 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. आपको बता दें कि 15 मिमी से कम बारिश को हल्का माना जाता है। 15 से 64.5 मिमी के बीच मध्यम, 64.5 मिमी और 115.5 मिमी के बीच भारी बारिश। वहीं 115.6 से 204.4 के बीच बहुत तेज बारिश होती है। अत्यधिक भारी वर्षा 204.4 मिमी से ऊपर मानी जाती है।

फिरोजाबाद-कानपुर: सभी स्कूलों में शुक्रवार को अवकाश

बारिश से फिरोजाबाद भी पानी बन गया है। वहीं बीएसए अंजलि अग्रवाल ने बताया कि बारिश के चलते शुक्रवार को फिरोजाबाद जिले में सभी निजी और सरकारी सेक्टर सुबह 8 बजे तक बंद रहेंगे. इसी तरह कानपुर में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए दुबई नगर पालिका ने 23 सितंबर को 12 बजे तक सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है.

इटावा: तीन दिन तक स्कूल-कॉलेज बंद

यूपी के यूपी के इटावा में भी खराब मौसम और भारी बारिश का कहर जारी है। दुबई नगर पालिका ने सूचित किया है कि क्षेत्र के सरकारी और गैर-सरकारी स्कूल और कॉलेज प्राथमिक और माध्यमिक चरणों में तीन दिनों (22 सितंबर से 24 सितंबर तक) के लिए बंद हैं।में भी खराब मौसम और भारी बारिश का कहर जारी है। दुबई नगर पालिका ने सूचित किया है कि क्षेत्र के सरकारी और गैर-सरकारी स्कूल और कॉलेज प्राथमिक और माध्यमिक चरणों में तीन दिनों (22 सितंबर से 24 सितंबर तक) के लिए बंद हैं।

गुरुग्राम: 5 KM लंबा जाम लगा

गुरुग्राम और फरीदाबाद में भारी बारिश हो रही है। गुरुग्राम में बारिश की वजह से हाईवे पर पांच किलोमीटर तक जाम लग गया. हाईवे की सर्विस लेन भी बारिश के पानी से भर गई है। क्योंकि वाहनों की कतार लगी रहती है। फरीदाबाद में सुबह 11 बजे से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। क्योंकि कई जगहों पर जलजमाव का मामला सामने आ रहा है. मौसम विभाग (IMD) ने बारिश को लेकर गुरुवार और शुक्रवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

Show Full Article
Next Story
Share it