T20 World Cup 2022: टीम इंडिया की तकड़ी प्लानिंग, 15 साल बाद घर आएगी ट्रॉफी! बुमराह-जडेजा टीम से बाहर

T20 World Cup 2022: Team India's hard planning, trophy will come home after 15 years! Bumrah-Jadeja out of team T20 World Cup 2022: टीम इंडिया की तकड़ी प्लानिंग, 15 साल बाद घर आएगी ट्रॉफी! बुमराह-जडेजा टीम से बाहर

T20 World Cup 2022 Indian Team: महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2007 में अपने एकमात्र टी 20 विश्व कप खिताब के लिए भारतीय टीम की कप्तानी की। तब से टीम इंडिया इस ट्रॉफी से दूर है। वहीं भारत पिछले टी20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में भी जगह नहीं बना पाया था, लेकिन इस बार कहानी बदली हुई नजर आ रही है. कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा के साथ टीम इंडिया खिताब की प्रबल दावेदार है। इसके 5 अहम कारण हैं। आइए उन पर एक नजर डालते हैं।

1. रोहित शर्मा जैसे कप्तान

भारतीय टीम के पास रोहित शर्मा जैसा स्टार कप्तान है, जो कठिन परिस्थितियों में भी बड़े फैसले लेता है। वहीं रोहित शर्मा के पास टी20 क्रिकेट का अपार अनुभव है। उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने 5 आईपीएल खिताब जीते हैं। वह गेंदबाजी को अच्छे से बदलते हैं और डीआरएस लेने में माहिर हो गए हैं। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने अब तक 33 टी20 मैच जीते हैं।

2. भारतीय के पास हैं खतरनाक बल्लेबाज

पूरी दुनिया में भारतीय बल्लेबाजी को सबसे मजबूत माना जाता है। टीम इंडिया के पास शीर्ष क्रम में रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल जैसे खिलाड़ी हैं, जो किसी भी विपक्षी टीम को तबाह कर सकते हैं। नंबर 4 पर, भारत के पास सूर्य कुमार यादव हैं, जो एबी डिविलियर्स की तरह बल्लेबाजी कर रहे हैं और 2022 में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। इन सबके अलावा स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या एक बड़ा अंतर रखते हैं। अंत में, दिनेश कार्तिक हैं, जो खेल खत्म करने के लिए लंबे छक्के मारने के लिए जाने जाते हैं।

3. भारत के पास है दमदार ऑलराउंडर

टीम इंडिया के पास हार्दिक पांड्या और अक्षर पटेल के रूप में खतरनाक ऑलराउंडर हैं। भारतीय टीम में चोटिल हुए रविंद्र जडेजा की जगह अक्षर पटेल को मौका दिया गया है। उन्हें मिले मौके का उन्होंने पूरा फायदा उठाया। साउथ अफ्रीका सीरीज में, उन्होंने 3 मैचों में 8 विकेट लिए और मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार जीता। वहीं आईपीएल 2022 से हार्दिक पांड्या भी अच्छा खेल दिखा रहे हैं। उन्होंने गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फैल्डिंग तीनों श्रेणियों में टीम इंडिया नंबर 1 खिलाडी है

4. टीम इंडिया है अनुभवी गेंदबाज

टी20 विश्व कप 2022 के लिए भारतीय टीम में भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह शामिल हैं। वहीं, चौथे गेंदबाज के विकल्प के लिए हार्दिक पांड्या मौजूद हैं। अर्शदीप सिंह ने दिखाया कि वह ट्रैप्ड मैच में टीम इंडिया की जीत में मास्टर प्लेयर हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले T20I में, अर्शदीप सिंह ने उसी ओवर में 3 विकेट लेकर मैच का रुख बदल दिया।

5. साल में टीम इंडिया का प्रदर्शन

टीम इंडिया ने 2022 में रोहित शर्मा की कप्तानी में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। भारत ने इस साल 22 टी20 मैच जीते हैं। कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ ने इस दौरान कई खिलाड़ियों को आजमाया। इसके साथ ही भारत के पास खिलाड़ियों का पूल तैयार है।

Updated On: 2022-10-01T09:12:13+05:30
Show Full Article
Next Story
Share it