Shardiya Navratri 2022: नवरात्रि शुरू होने पहले ऐसे सफाई करें घर और मंदिर की, मां दुर्गा हर इच्छा करेंगी पूरी

Shardiya Navratri 2022: Clean the house and temple like this before Navratri starts, Mother Durga will fulfill every wish Shardiya Navratri 2022: नवरात्रि शुरू होने पहले ऐसे सफाई करें घर और मंदिर की, मां दुर्गा हर इच्छा करेंगी पूरी

शारदीय नवरात्रि कुछ ही दिनों में शुरू होने वाली है। इन नौ दिनों में लोग मां दुर्गा की पूजा करते हैं। नवरात्रा से पहले घर के मंदिर की साफ-सफाई बहुत जरूरी है। मान्यता है कि स्वच्छ मंदिर में ही भगवान का वास होता है। अधिकांश घरों में लकड़ी के मंदिर होते हैं, और उन्हें साफ करना एक बड़ा काम है। लेकिन आज हम आपको लकड़ी के मंदिर की सफाई के कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे। इन टिप्स को फॉलो करके आप मंदिर को पूरी तरह से साफ कर पाएंगे।

बेकिंग सोडा से स्पॉट की सफाई

पूजा के दौरान मंदिर में अक्सर गुलाल या चंदन के टुकड़े मिलते हैं। अगर साफ नहीं किया गया तो ये दाग आसानी से नहीं हटेंगे। इसे साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 2 कप पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर घोल तैयार कर लें। इस घोल को दाग वाली जगह पर लगाएं और ऐसे ही छोड़ दें। करीब 5-10 मिनट बाद इसे स्क्रब ब्रश या कॉटन स्वैब से रगड़ कर साफ कर लें।

सिरका भी इस्तेमाल किया जा सकता है

लोग मंदिर में घी या तेल का दीपक जलाते हैं। ऐसे में मंदिर पर तेल के दाग कई बार लगाए जाते हैं। इसके अलावा, काले अगरबत्ती मंदिरों पर भी लागू होते हैं। इन्हें साफ करने के लिए सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए एक स्प्रे बोतल में पानी भरें और उसमें 2 चम्मच सिरका मिलाएं। अब इस घोल को दाग पर स्प्रे करें। इसके बाद दाग को किसी सूती कपड़े या रुई के फाहे से रगड़ कर साफ करें।

Show Full Article
Next Story
Share it