National cinema day : आज सिनेमाघरों में मनाया जा रहा है नेशनल सिनेमा डे, 4 हजार सिनेमाघरों में देखे केवल 75 रुपए में फिल्में

National Cinema Day: National Cinema Day is being celebrated in theaters today, watch movies in 4 thousand theaters for only Rs 75

National cinema day 2022: राष्ट्रीय फिल्म दिवस के मौके पर मल्टीप्लेक्स सोसाइटी ऑफ इंडिया ने जनता को एक खास तोहफा देने का फैसला किया है। 23 सितंबर को आप देशभर के सिनेमाघरों में सिर्फ 75 रुपये में मूवी देखने का मजा ले सकते हैं।

पहले 16 सितंबर को सिनेमा दिवस मनाया जाना था, लेकिन बाद में इसका दिन 23 सितंबर को निर्धारित किया गया। इससे पहले देश में फिल्म दिवस नहीं मनाया जाता था, फिल्म निर्माताओं, अभिनेताओं और फिल्म उद्योग से जुड़े लोगों में काफी उत्साह है।

कोरोना काल से पहले जब हर वीकेंड सिनेमाघरों में भारी भीड़ जमा होती थी तो कई बार दर्शकों को टिकट खिड़की से मायूस लौटना पड़ता था। लेकिन जब से कोरोना वायरस महामारी ने लोगों को घरों में कैद कर रखा है, तब से ओटीटी प्लेटफॉर्म ही मनोरंजन का जरिया बन गया है।

धीरे-धीरे मुझे ऐसा स्वाद मिला कि लोगों ने सिनेमाघरों का रुख करना बंद कर दिया, जिसका सीधा असर फिल्म इंडस्ट्री पर पड़ता है। ऐसे में मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने दर्शकों को फिर से सिनेमाघरों की ओर आकर्षित करने के लिए करीब 4 हजार सिनेमाघरों में सिर्फ 75 रुपये में टिकट देने का फैसला किया.

सिनेमाघरों में रौनक लौटाने की MIA की कोशिश

कोरोना महामारी से पूरी इंडस्ट्री प्रभावित हुई है। क्लोजिंग पीरियड के दौरान थिएटर पूरी तरह से बंद रहे। जब लॉकडाउन के नियमों में ढील दी गई तो लोगों के सुरक्षित रहने के साथ ही 50 फीसदी ऑक्यूपेंसी के साथ सिनेमाघर खुल गए।

वहीं फिल्म इंडस्ट्री भी बुरे दौर का सामना करते हुए फिर से उठने की कोशिश कर रही है. लंबे समय के बाद फिल्में बनती और रिलीज होती हैं, लेकिन सिनेमाघरों में सन्नाटा छा जाता है। पिछला गौरव वापस नहीं आता।

MIA के पास है 4 हजार स्क्रीन्स

माना जा रहा है कि सिनेमा के दिन सस्ते टिकट लेने से बड़ा फायदा होगा। आपको बता दें कि मल्टीप्लेक्स सोसाइटी ऑफ इंडिया फिक्की यानी फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अंतर्गत आता है। इसका गठन 2002 में हुआ था। इस लिंक से करीब 500 मल्टीप्लेक्स जुड़े हुए हैं, जिनकी देशभर में 4,000 स्क्रीन हैं।

Show Full Article
Next Story
Share it