Wedding: प्लेट्स तोड़ने से लेकर Kiss करने तक, शादियों में निभाई जाती हैं अजीबो-गरीब रस्में!

Marriage Rituals Around The World: शादियों के फंक्शंस में वेडिंग के अलावा कई तरह की रस्में निभाई जाती हैं. लेकिन इनमें से कुछ रस्में इतनी अजीबोगरीब होती हैं कि इनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही अनोखे रीति-रिवाजों के बारे में जो दुनिया भर की शादियों में निभाए जाते हैं.  


हिंदू रीति-रिवाज के मुताबिक दूल्हा और दुल्हन एक दूसरे को जयमाला पहनाते हैं. लेकिन गुजराती रस्म निभाने के लिए दूल्हा-दुल्हन अपनी वरमाला दो बार एक्सचेंज करते हैं. इसके अलावा यहां 7 फेरों की जगह 4 फेरे लिए जाते हैं, जो धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष को दर्शाते हैं.

फ्रांस में होने वाली शादियों में नवविवाहित जोड़े को बचा हुआ खाना परोसा जाता है. इस रिवाज के बारे में जानकर कोई भी चौंक सकता है. हालांकि अब इस रिवाज के चलते बचे हुए खाने की जगह चॉकलेट और शैंपेन सर्व की जाती है.

ईसाई धर्म में दूल्हा दुल्हन को किस करता है. लेकिन स्वीडन में दूल्हा शादी के बीच में ही गायब हो जाता है और वहां मौजूद अविवाहित लड़कों को दुल्हन को किस करना होता है. ठीक इसी तरह से अविवाहित लड़कियां भी दुल्हे को किस कर सकती हैं. ऐसा माना जाता है कि इस रिवाज को निभाने के बाद विवाह की शुरुआत अच्छी होती है.

ग्रीस में लोगों का ऐसा मानना है कि शादी जैसे खुशी के मौके पर आसपास बुरी आत्माएं भटकती हैं. इन आत्माओं को दूर रखने के लिए लोग शादियों में प्लेट तोड़ने की रस्म का पालन करते हैं. ऐसा करने से आत्माओं को गुमराह करने की कोशिश की जाती है.

केन्या की ये रस्म बाकी सारी रस्मों से जरा हटकर है. ऐसे रीति-रिवाज के बारे में तो न के बराबर लोग ही जानते होंगे. दरअसल यहां पर पिता अपनी ही बेटी के सिर पर थूकता है. इस दौरान सलाह दी जाती है कि लड़की पीछे मुड़कर न देखे और अपने पति के साथ चली जाए. ऐसा माना जाता है कि इससे नजर नहीं लगती.

Show Full Article
Next Story
Share it