IAS Success Story: 12वीं में 97%, CAT भी किया क्लीयर; मॉडलिंग का करियर छोड़ ऐश्वर्या ने फर्स्ट अटेम्प्ट में निकाली UPSC

IAS Success Story: ऐश्वर्या बताती हैं कि मां का सपना पूरा करने के लिए उन्होंने मॉडलिंग करना शुरू किया था. 


IAS Success Story: UPSC एग्जाम क्लीयर करना कई अभ्यर्थियों को अपने स्ट्रगलिंग फेज के सबसे मुश्किल वक्त का सामना करा सकता है. वहीं कई अभ्यर्थी ऐसे भी होते हैं जो एक करियर में टॉप करने के बाद दूसरे करियर की राह पकड़ते हैं और यहां भी टॉप परफॉर्मेंस देते हैं. ऐसा ही कुछ कर दिखाया IAS ऐश्वर्या श्योराण (IAS Aishwarya Sheoran) ने, मॉडलिंग में टॉप करने के बाद उन्होंने IIM CAT एग्जाम भी निकाला. लेकिन IAS बनने का सपना लिए उन्होंने सभी को छोड़ा और पहले ही अटेम्प्ट में UPSC एग्जाम क्लीयर कर दिखाया. यहां जानते हैं उनकी कहानी.

संस्कृति स्कूल से हासिल की शिक्षा
राजस्थान से मूल रूप से आने वाली ऐश्वर्या का परिवार उनके जन्म से ही दिल्ली में रहता था. दिल्ली के संस्कृति स्कूल से शुरुआती पढ़ाई करने के बाद उन्होंने शहर के ही लेडी श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया. वह शुरू से पढ़ाई में अच्छा कर रही हैं, 12वीं बोर्ड एग्जाम उन्होंने 97.5 फीसदी नंबर लाकर टॉप किया था.
सेना में कर्नल है पिता
ऐश्वर्या के पिता अजय श्योराण सेना में कर्नल हैं और इस वक्त तेलंगाना के करीमनगर में तैनात हैं. उनकी मां का नाम सुमन है, जो एक गृहिणी हैं. इस वक्त वह मुंबई में रह रहे हैं.

क्यों शुरू की मॉडलिंग
पढ़ाई में इंटरेस्ट होने के चलते ऐश्वर्या शुरू से ही सिविल सर्विसेज़ में जाना चाहती थीं. लेकिन उनकी मां का कहना था कि उनकी बेटी मिस इंडिया बने, इसी कारण बेटी का नाम ऐश्वर्या रखा. मां का सपना पूरा करने ऐश्वर्या मॉडलिंग में आ गईं और 2014 में दिल्ली की क्लीन एंड क्लियर फेस बनीं, 2015 में उन्होंने मिस दिल्ली का खिताब भी जीता.
2016 के फेमिना मिस इंडिया कॉम्पिटिशन में हिस्सा लेकर वह टॉप-21 कॉन्टेस्टेंट तक पहुंचीं. उन्होंने कहा कि वह अपनी मां की वजह से ही यहां तक पहुंच सकीं.


दिल में बसी UPSC
मॉडलिंग तो वह कर ही रही थीं, लेकिन उनके दिल में तो UPSC क्लीयर करने का जुनून सवार था. इसी जुनून को आंखों में बसाते हुए उन्होंने IAS बनने की तैयारी शुरू कर दी. 2018 में प्रिपरेशन शुरू करने के बाद उन्होंने 10 महीने तक लगातार अपने घर पर ही पढ़ाई की

इस दौरान CAT एग्जाम क्लीयर कर IIM इंदौर में एडमिशन राउंड क्लीयर कर लिया था. लेकिन उन्होंने वहां एडमिशन न लेकर UPSC करने का ही निश्चय किया. सपने को पाने के पीछे पड़ीं ऐश्वर्या की मेहनत रंग लाई और उन्होंने पहले ही अटेम्प्ट में AIR-93 हासिल की.

Show Full Article
Next Story
Share it