Ants Line: एक ही लाइन में क्यों चलती हैं चीटियां, जानें इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण

Ants Form Line: जब भी चीटियां इकट्ठी हो जाती है तब वह हमेशा खाना ढूंढने के लिए ही बाहर जाती है. लेकिन हमारे दिमाग में कई बार ऐसा सवाल जरूर आता है कि ये चीटियां लाइन से ही क्यों चलती हैं. चलिए आज हम आपको बताते हैं इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण. 


Reason Of Ants Line: जब भी कुछ मीठा जमीन पर गिर जाता है तो वहां पर बड़ी जल्दी चीटियों की कतारें लग जाती है. लेकिन ऐसा नहीं है कि चीटियां सिर्फ मीठे पर ही आकर टिक जाती हैं बल्कि वह बहुत सारी नमी जैसी चीजों में भी आ जाती हैं और साथ ही साथ रखी हुई चीजों में भी वह इकट्ठी होने लग जाती हैं. लेकिन कई बार आपने ऐसा देखा होगा कि चीटियां कभी भी अकेली नजर नहीं आती है बल्कि उनके साथ में और भी बहुत सारी चींटियां रहती हैं और वह लाइन से ही चलती रहती हैं.

चीटियों से जुड़ा हे ये खास रहस्य

आपको जानकर हैरानी होगी कि कभी भी अगर चीटियां लाइन से चल रही होती हैं और सबसे आगे वाली चीटी हल्का सा टेढ़ा आकार ले लेती है तो बाकी की चीटियां भी टेढ़े आकार में ही चलने लगती हैं. लेकिन क्या कभी आपने यह जानने की कोशिश की है कि यह चीटियां हमेशा एक साथ और लाइन से ही क्यों चलती हैं? अगर नहीं. तो चलिए हम आपको बताते हैं.

लाइन से क्यों चलती है चीटियां

जानकारी के लिए आपको बता दें कि चीटियों के कान नहीं होते हैं और इसीलिए वह सुन भी नहीं पाती हैं. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि उनकी आंखें तो होती है लेकिन वह सिर्फ दिखावे के लिए ही होती है क्योंकि वह कभी भी देख नहीं सकती हैं. चीटियां जब भी बाहर जाती है तो हमेशा अपने पेट को भरने के लिए खाना ढूंढने जाती है. जब भी बाहर जाती है तो सबसे आगे रानी चींटी नजर आती है और उसके पीछे-पीछे यह सारी चींटियां लाइन लगाकर चलती हैं. खास बात यह है कि जब भी रानी चीटी सबसे आगे चलती है तो वह अपने शरीर से एक खास तरीके का रसायन रिलीज करती है जिसका नाम होता है फेरोमोंस. इसीलिए इसकी गंध की वजह से बाकी की चीटियां रानी चींटी के पीछे पीछे चलती है और एक लाइन बन जाती है.

चीटियों को माना जाता है मजबूत जीव

बता दें कि अगर जीवों में देखा जाए तो चीटियां सबसे मजबूत जीव मानी जाती हैं. साथ ही साथ चीटियों की अगर फौज इकट्ठी हो जाती है तो वह काफी लंबी दूरी तय कर सकती हैं. बहुत से लोग चीटियों को छोटा आकार वाला समझ कर उसे कमजोर समझने लगते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. आप यह बात जानकर हैरान हो जाएंगे कि एक चीटी अपने वजन से 50 गुना ज्यादा वजन उठाने में सक्षम होती हैं.

Show Full Article
Next Story
Share it