अगर आप भी IAS बनना चाहते है तो ऐसे करे तैयारी , किताबों के मुकाबले होगा असान

If you also want to become an IAS, then prepare like this, it will be easier than books,अगर आप भी IAS बनना चाहते है तो ऐसे करे तैयारी , किताबों के मुकाबले होगा असान

IAS या PCS बनने का सपना हर किसी का होता है और इस सपने को पूरा करने के लिए लोगों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। अक्सर लोग यह सोचने लगते हैं कि ऐसे सपने घर में रहकर पूरे नहीं हो सकते। उम्मीदवारों के मन में यह डर शुरू हो जाता है कि वे घर बैठे सिविल सर्विस की तैयारी कैसे करें। आइए आज जानें कि घर पर रहकर तैयारी कैसे करें।

यूपीएससी के आंकड़ों से मिली जानकारी के मुताबिक यूपीसीएस परीक्षा पास करने वाले ज्यादातर उम्मीदवार 23 से 28 के बीच हैं. इच्छुक उम्मीदवार की बात करें तो उम्र की तैयारी शुरू करने के बाद उन्हें फायदा हो सकता है. उम्मीदवारों को कुछ बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए जैसे कि सिविल सेवा परीक्षा से लाभ।

उसके लिए क्या योग्यता है जिस पर बहुत ध्यान देने की आवश्यकता है। बुनियादी स्पष्टता के साथ, उम्मीदवार सही रणनीति बनाकर लाभ उठा सकते हैं। IAS प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा में बहुत अंतर है, क्योंकि प्रीलिम्स के बारे में बहुत आवश्यक ज्ञान है। उम्मीदवार के लिए मुख्य विषयों से संबंधित किसी भी विषय का अच्छा ज्ञान होना जरूरी है।

घर पर रहने के बाद कैसे करना होगा तैयारी

वैसे अगर हम किसी भी टेस्ट पर नजर डालें तो इसका कोई निश्चित समय नहीं होता है। लेकिन 18 महीने की कड़ी मेहनत के बाद इस समय सीमा के बाद छात्रों का आना शुरू हो जाता है। इसके अलावा, उम्मीदवार के लिए करंट अफेयर्स और अन्य समसामयिक घटनाओं पर नजर रखना भी महत्वपूर्ण हो जाता है।

क्योंकि IAS परीक्षा के लक्ष्य को तीन प्रयासों से पार करने के बाद उसका लाभ उठाया जा सकता है। जहां पहला प्रयास, जिसे प्रारंभिक परीक्षा कहा जाता है, महत्वपूर्ण है। करंट अफेयर्स और विषय से संबंधित प्रश्न पूछना महत्वपूर्ण है। यदि विद्यार्थी के पास 60 दिन शेष भी हों तो भी सही रणनीति और कड़ी मेहनत से लक्ष्य को प्राप्त करना असंभव माना जाता है।

Show Full Article
Next Story
Share it