UPSC EXAM Preparation : सिर्फ ये किताबें पढ़ एक साल में कर सकते है UPSC परीक्षा क्रेक

How easy is it to crack UPSC, just read these books for one year and crack UPSC EXAM,UPSC EXAM Preparation : सिर्फ ये किताबें पढ़ एक साल में कर सकते है UPSC परीक्षा क्रेक

How to prepare for UPSC एग्जाम ( UPSC EXAM की तैयारी कैसे करें )

मैनेजमेंट ऑफिसर बनने का सपना हर व्यक्ति का होता है। हर कोई चाहता है कि मुझे अच्छी नौकरी मिले, इसलिए वह मेहनत भी करता है, लेकिन कितनी मेहनत करता है और क्या करता है, यह हम आज आप सभी को बताते हैं। यूपीएससी की तैयारी करने वाले लोगों के मन में यह डर रहता है कि वे इसे घर में रहकर भी लाएंगे।

इसलिए अपने मन से डर निकाल कर पढ़िए, क्योंकि आप घर बैठे ही यूपीएससी की तैयारी कर सकते हैं और आप सफल हो सकते हैं।

यूपीएससी के आंकड़ों के मुताबिक यूपीएससी की तैयारी करने वालों की उम्र 21 से 28 साल के बीच है।

इच्छुक लोग इस उम्र के आसपास इसकी तैयारी शुरू कर देते हैं। उम्मीदवारों को कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा। सिविल सेवा परीक्षा क्या है, इसकी तैयारी कैसे करें, इसके मंचों को कब और कैसे भरें और पाठ्यक्रम क्या होगा। बुनियादी चीजों को साफ करने के बाद ही उम्मीदवार एक सटीक रणनीति पेश कर सकता है।

एक आईएएस परिचय और एक आदमी की परीक्षा की तैयारी के बीच एक बड़ा अंतर है। पूर्व-अन्वेषण के पक्ष में उम्मीदवारों को बहुत सारी जानकारी की आवश्यकता होती है। कई किताबें पढ़नी चाहिए। मुख्य परीक्षा के बारे में प्रत्येक विषय को गहराई से पढ़ा जाना चाहिए। पुरानी पत्तियों को भी अच्छी तरह से भंग कर देना चाहिए।

कैसे करें घर पर रहकर आईएएस की तैयारी?

हालांकि किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए कोई समय निर्धारित नहीं है, इस परीक्षा के लिए कम से कम 15 घंटे पढ़ाई के लिए अवश्य लेने चाहिए। दो साल तक कड़ी मेहनत करने के बाद उम्मीदवार इस परीक्षा को पास कर सकता है। तैयार उम्मीदवार शुरुआत में केवल चार से पांच घंटे अध्ययन करते हैं, फिर धीरे-धीरे इस समय को बढ़ाकर 15 घंटे कर देते हैं।

नई जानकारी के लिए उम्मीदवार को करेंट अफेयर्स और अन्य समसामयिक घटनाओं पर कड़ी नजर रखनी होगी। क्योंकि आईएएस परीक्षा का उद्देश्य केवल तीन स्तरों को पास करके ही प्राप्त किया जा सकता है, जहां पहले प्रयास में करेंट अफेयर्स और विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं जिसे प्रारंभिक परीक्षा कहा जाता है।

उम्मीदवार कुछ दिनों तक कड़ी मेहनत करने के बाद भी प्रारंभिक परीक्षा पास कर सकता है, लेकिन परीक्षा में उसे कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, और उसे प्रत्येक विषय को गहराई से याद करना होता है। अब कोई भी आसानी से मेहनत के जरिए अपने टारगेट को हैक कर सकता है।

जाने कौन सी जरूरी किताबें पढ़ें

तैयारी के लिए उम्मीदवार को करंट अफेयर्स की पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए। प्रत्येक पुस्तक को कम से कम दो या तीन बार अच्छी तरह से पढ़ाई करें, एक बार सभी अध्यायों को अच्छी तरह से पढ़ें और फिर गहराई से पढ़ें और फिर मुख्य और अच्छे विषयों को अच्छी तरह से पढ़ें। समसामयिक घटनाओं की जानकारी बहुत अच्छी तरह से रखें, नई पत्रिकाएँ पढ़ें और करेंट अफेयर्स के लिए दैनिक समाचार पत्र पढ़ें।

सिविल सेवा परीक्षा में वास्तविकता और सामान्य जागरूकता के 30-40 प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके लिए समाचार पत्र एक अच्छा साधन है। हम उन लोगों का साक्षात्कार करके भी इसके बारे में ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं जिन्होंने यह परीक्षा उत्तीर्ण की है।

Show Full Article
Next Story
Share it