हरियाणा सरकार का सबसे बड़ा फैसला अब केवल HTET पास अभ्यर्थी ही अध्यापक भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे, देखिए विस्तार डिटेल

Haryana government's biggest decision, now only HTET pass candidates will be able to apply for teacher recruitment, see detail details, हरियाणा सरकार का सबसे बड़ा फैसला अब केवल HTET पास अभ्यर्थी ही अध्यापक भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे, देखिए विस्तार डिटेल

हरियाणा में विभिन्न विषयों के करीब 14,000 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। पिछले साल हरियाणा सरकार ने CTET और HTET को समान मान्यता देते हुए अधिसूचना जारी की थी, लेकिन अब सरकार ने अपना फैसला वापस ले लिया है.

हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने भिवानी में प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि अब केवल HTET पास करने वाले ही शिक्षकों की नियुक्ति कर सकेंगे. हालांकि, उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र के स्कूलों में सीटीईटी और एचटीईटी पास करने से विशेष प्रभाव नहीं पड़ेगा।

उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि हरियाणा के बाहर के अधिकांश छात्र सीटीईटी पास करते हैं, इसलिए राज्य के छात्रों को कम मौके मिलते थे. यही कारण है कि सरकारी नौकरियों में आवेदन करने के लिए एचटीईटी अनिवार्य कर दिया गया है। अब हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग या हरियाणा लोक सेवा आयोग को 14,000 हरियाणा शिक्षकों की नियुक्ति करनी है, इसलिए एचटीईटी पास करना जरूरी है।

Show Full Article
Next Story
Share it