इस दिवाली किसानों को सरकार से मिलेगा जबरदस्त तोहफा , खेती करने के लिए मिलेंगे 35,250 रुपए का मुआवजा

This Diwali, farmers will get a tremendous gift from the government, they will get a compensation of Rs 35,250 for farming.इस दिवाली किसानों को सरकार से मिलेगा जबरदस्त तोहफा , खेती करने के लिए मिलेंगे 35,250 रुपए का मुआवजा

Diwali 2022: भारत में हर त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। आजकल, भारत में मनाए जाने वाले सभी त्योहारों को पूरी दुनिया प्यार करती है और अपने मूल रंगों में रंगती भी है। इतना ही नहीं, पूरी दुनिया भारतीय फलों और सब्जियों का भी लुत्फ उठाती है और भारतीय कपड़ों को अपनाना भी पसंद करती है।

इसके साथ ही, भारत के त्यौहार पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो रहे हैं और अब दिवाली त्योहार (दिवाली 2022) नजदीक आ रहा है क्योंकि केंद्र और राज्य सरकारें किसानों को खुश करने की तैयारी शुरू कर रही हैं।

इसी कड़ी में बनारसी पान का क्रेज काफी बढ़ जाता है. लोग इसे माउथ फ्रेशनर और आयुर्वेदिक औषधि के रूप में उपयोग करते हैं, इसका अपना धार्मिक महत्व भी है, इसलिए त्योहारों के दौरान पूजा और अनुष्ठान के लिए पान की मांग बढ़ जाती है, इसलिए बिहार सरकार ने अपने राज्य के किसानों के लिए दिवाली की शुरुआत की। उपहार दिया गया (किसानों को दीवाली का उपहार)।

किसानों के लिए दिवाली का तोहफा

दरअसल, मगही पान की खेती के लिए राज्य सरकार किसानों को 35,250 रुपये का अनुदान दे रही है. इससे किसानों की आर्थिक स्थिति तो बढ़ेगी ही साथ ही कम लागत में अच्छा मुनाफा कमाने का मौका भी मिलेगा।

आपको बता दें कि कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय द्वारा एक अधिसूचना जारी की गई है, जिसके अनुसार 300 वर्ग मीटर में मगही पान लगाने की लागत 70,500 रुपये निर्धारित की गई है. इसके अलावा विशेष बागवानी फसल योजना के तहत किसानों को निर्धारित इकाई लागत पर 50 प्रतिशत यानि 35,250 रुपये तक का अनुदान दिया जाएगा।

किन किसानों को मिलेगा दिवाली का तोहफा

बिहार सरकार की इस योजना के तहत नवादा, काया, औरंगाबाद, नालंदा और शेखपुरा जिलों के किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी.

किसान यहां करें आवदेन

बिहार कृषि मंत्रालय की ओर से किसानों के लिए 10 सितंबर से ऑनलाइन आवेदन खोले गए हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को बिहार कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय, horticulture.bihar.gov.in के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा।

Show Full Article
Next Story
Share it